‘’घर पर योग और घर घर योग’’ थीम को अपनाते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने विभिन्न आसनों के साथ किया योगाभ्यास।

देहरादून : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने विधान सभा भवन, देहरादून में विधानसभा के अधिकारियों एवं कर्मचारीयों के संग योगाभ्यास किया।इस दौरान भराड़ीसेंण विधानसभा परिसर के कार्मिक एवं अन्य लोग भी बढ़चढ़ कर वर्चुअल माध्यम से योग कार्यक्रम से जुड़े।
कोरोना संक्रमण के चलते ‘’घर पर योग और घर घर योग’’ थीम को अपनाते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने विभिन्न आसनों के साथ योगाभ्यास किया। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल डिजिटल माध्यम से विधानसभा के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों के साथ योगाभ्यास के दौरान जुड़े रहे।विधानसभा में विगत 3 वर्षों से लगातार प्रत्येक माह की 21 तारीख को योग शिविर का आयोजन विधानसभा अध्यक्ष के निर्णय अनुसार किया जाता रहा है।इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने आज भी डिजिटल माध्यम से विधानसभा के स्टाफ के संग योग किया।इस दौरान विधानसभा परिसर में 3 साल की योग यात्रा को डॉक्यूमेंट्री के रूप में प्रस्तुत भी किया गया।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि योग से मन के भीतर नकारात्मक शक्तियों के स्थान पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। शरीर, मन एवं आत्मा में संतुलन स्थापित होता है, जिससे मनुष्य एकनिष्ठ, एकाग्र एवं स्थिर होता है। विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल ने आम जनता से अपील करते हुए कहा है कि आइए हम योग को अपने दिनचर्या का अंग बनाए और तनावमुक्त, स्वस्थ होकर राष्ट्र निर्माण में योगदान दें।
इस अवसर पर योगाचार्य विपिन जोशी ने कहा कि आज जब कोरोना जैसी महामारी से पूरी दुनिया परेशान है, तब एक बार फिर योग ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। योग के प्रयोग एवं संतुलित जीवन शैली से ही हम शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं।उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण मानवता को भारतीय संस्कृति के इस अनमोल उपहार को मोदी जी ने अपने प्रयासों से वैश्विक स्वीकृति प्रदान करवाई है।

योगाभ्यास कार्यक्रम के दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने योगाचार्य विपिन एवं उनकी टीम को सॉल ओड़ा कर कर सम्मानित किया। विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर उपस्थित कार्मिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क एवं सैनिटाइजर वितरित करते हुए जागरूक किया। वही इस दौरान विगत दिनों दिवंगत हुए विधायकों एवं विधानसभा के दिवंगत कार्मिकों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।
इस अवसर पर विधानसभा के प्रभारी सचिव मुकेश सिंघल, वरिष्ठ निजी सचिव अजय अग्रवाल, अनु सचिव नरेंद्र रावत, वरिष्ठ निजी सचिव राजेंद्र चौधरी, अनु सचिव हेम पंत, नीरज थापा, हिमांशु त्रिपाठी, पुष्कर रौतेला, दीपचंद, राकेश पाल, मुकेश हटवाल, राजेश उनियाल, महेश भट्ट, शिवम छाबडा, सरस्वती, मीनाक्षी, प्रमोद पांडे, किशोर पांडे, हरीश चौहान, उपसूचना अधिकारी भारत चौहान, राजीव बहुगुणा, प्रवीण जोशी, सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *