सुवाखोली स्थित एडवेंचर पार्क का कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने किया उद्घाटन।

मसूरी : उत्तराखंड में आने वाले पर्यटकों को साहसिक खेलों के प्रति प्रेरित करने व स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उददेश्य से बनाये गये एडवेंचर पार्क का लोकार्पण प्रदेश के कैबिनेट मंत्री व मसूरी के विधायक गणेश जोशी ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि की साहसिक खेलों के प्रति बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए और स्वरोजगार एवं साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सुवाखोली में बनाये गये एडवेंचर पार्क का निर्माण किया जाना इस क्षेत्र के विकास में अहम भूमिका निभायेगा। उन्होंने कहा कि अब साहसिक खेलों के प्रति लोगों की रुची बढ़ती जा रही है और इसके साथ ही रोजगार को भी बढ़ावा मिल रहा है। इससे इस पूरे क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी।

कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने इस मौके पर सुवाखोली में शौचालय निर्माण की घोषणा की वहीं कहा कि इस क्षेत्र में शीतकाल में जब हिमपात होता है तो वाहनों की लंबी कतारें लग जाती है जिसके कारण लोग जाम में फंस जाते हैं उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग जमीन की तलाश करें ताकि वहां पर पार्किंग का निर्माण कराया जा सके। वहीं इस क्षेत्र में अस्पताल के लिए भी भूमि देने को कहा ताकि अस्पताल का निर्माण कराया जा सके। उन्होंने इस मौके पर सुवाखोली में 108 तैनात करने की भी घोषणा की। क्षेत्र की समस्याओं पर उन्होंने कहा कि वह शीघ्र ही यहां पर अधिकारियों को लेकर आयेंगे तथा मौके पर ही समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया जायेगा। आज स्काईफ्लाई नामक साहसिक केंद्र का उद्घाटन किया इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उन्होंने कहा कि सुवाखोली में सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी और यहां पर पार्किंग का निर्माण भी किया जाएगा साथ ही शौचालय एवं अस्पताल का निर्माण भी प्रस्तावित है उन्होंने साहसिक केंद्र के संचालक का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके द्वारा किये गये कार्य से पर्यटन को बढ़ावा तो मिलेगा ही साथ ही रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। कार्यक्रम में पांच बार के एवरेस्ट विजेता व बीएसएफ के अधिकारी लवराज धर्मशक्तु ने कहा कि इस साहसिक पर्यटन से निश्चित ही इस क्षेत्र में साहसिक पर्यटन को बढावा मिलेगा व उसी के साथ रोजगार के अवसर बढ़ेगे तथा लोग यहां पर होमस्टे, रेस्टोरेंट आदि बनायेगे। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी का साहसिक खेलों के प्रति रूझान बढ़ रहा है। कार्यक्रम में भाजपा मसूरी मंडल के अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा कि साहसिक खेलों के इस केंद्र के खुलने से निश्चित ही यहां का विकास होगा जिसमें मसूरी के विधायक व मंत्री गणेश जोशी पूर्व की भांति इस क्षेत्र के विकास के लिए तत्पर रहेंगे। व क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करेंगे। इस अवसर पर साहसिक केंद्र के संचालक अरविंद राणा ने बताया कि उनके द्वारा यहां पर विभिन्न साहसिक खेलो के लिए कार्य किया गया है और उन्हें उम्मीद है कि पर्यटक इन साहसिक खेलों का आनंद लेंगे उन्होंने बताया कि इससे यहां के 20 से अधिक बेरोजगारों को रोजगार भी मिला है और यहां पर पर्यटकों के लिए सभी सुविधाएं भी मुहैया कराई जा रही है ताकि पर्यटक यहां आकर पूरा आनंद ले सकें। कार्यक्रम का संचालन अनीता जवाड़ी व आदित्य पडियार ने किया।

इस मौके पर नेहरू पर्वतारोहण संस्थान उत्तरकाशी के दिगंबर सिंह पंवार, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, जिला पचायत सदस्य वीर सिंह चौहान, पालिका सभासद अरविंद सेमवााल, कनिष्ठ प्रमुख राजपाल मेलवान, मनोज खरोला, राकेश ठाकुर, सुंदर सिंह पंयाल, राम सिंह, मोहन सिंह नेगी, जयवीर राणा, अरविंद राणा, पर्वतारोही करिश्मा राणा, नरेंद्र सिंह, जगदीश सिंह, सुनीता डबराल, अरविंद तोपवाल, सहित क्षेत्र के ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य आदि मौजूुद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल