कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने राजकीय महाविद्यालय के साथ ही विभिन्न योजनाओं का किया लोकार्पण एवं शिलान्यास।

टिहरी/नरेन्द्रनगर : कृषि मंत्री सुबोध उनियाल द्वारा जाजल स्थित राइका प्रांगण में आयोजित समारोह में विधानसभा क्षेत्र नरेन्द्रनगर में राजकीय महाविद्यालय खाड़ी का उद्घाटन करने के साथ ही विधानसभा नरेन्द्र नगर क्षेत्र की रुपये 5 करोड से अधिक की लागत की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं 15 करोड़ 68 लाख की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया गया।
लोकार्पण में 33/11 केवी विद्युत उपसंस्थान खाड़ी का लोकार्पण, राइका पावकी देवी में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत निर्मित कम्प्यूटर कक्ष, लाइब्रेरी कक्ष, आर्ट एवं क्राफ्ट कक्ष, प्रयोगशाला कक्ष व शौचालय एवं होम्योपैथिक अस्पताल औडाडा का लोकार्पण शामिल है जबकि शिलान्यास में गंगसार गांव मोटर मार्ग का डामरीकरण कार्य, बेरनी आमसारी मोटर मार्ग का सुधारीकरण एवं डामरीकरण, कोट बेण्ड से टिपली मोटर मार्ग का सुधारीकरण एवं डामरीकरण कार्य, विडोन से थान मोटर मार्ग का सुधारीकरण एवं डामरीकरण, जाजल शिवपुरी मोटरमार्ग के अवशेष भाग का निर्माण कार्य, अटाली तल्ली मल्ली मोटर मार्ग का डामरी करण का कार्य, डाबर खाल कुण्डा मोटर मार्ग से चिडयाली आमपाटा तक मोटरमार्ग का विस्तार कार्य,विडोन खांकर मोटर मार्ग से जौरासी तक नव निर्माण कार्य, अमसारी हाडीसेरा मोटर मार्ग का नव निर्माण कार्य, खांकर से सुनारकोट तक मोटर मार्ग का सुधारीकरण एवं डामरी करण कार्य, सम्पर्क मार्ग ग्राम पंचायत बेरनी से मुख्य मार्ग हिंत चिडिगा तक,रोन्देली से कोरदी के मध्य, ग्राम पंचायत कुड़ी से छातका नामे तोक तक, आमपाटा अडानी पाली, तिमलवाडी, गैण्डी से मलवाडी तोक, अटाली तल्ली, कोडारना के अन्तर्गत मुख्य मार्ग से गैर तक सड़क का निर्माण, ग्राम सभा ताछला में सड़क निर्माण, ग्राम सल्डोगी से बैडधार तक सड़क निर्माण, ग्राम दियूली खर्की सम्पर्क मार्ग का निर्माण, ग्रामसभा पिल्डी के अन्तर्गत डांडा बाजखाल तक सड़क निर्माण एवं ग्राम पंचायत आगर के अन्तर्गत उखड़ी नामक तोक से आगराखाल तक सड़क का निर्माण कार्य शिलान्यास में शामिल हैं।


इस अवसर कृषि मंत्री उनियाल ने समारोह में विशाल जन समूह की उपस्थिति पर अपना आभार व्यक्त किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारे लिए यह गर्व का विषय है कि आज हमारे क्षेत्र में सर्वाधिक शिक्षा संस्थान, सर्वाधिक विद्युत सब स्टेशन एवं सर्वाधिक सड़क मार्ग है। मंत्री ने  कहा कि राजकीय महा विद्यालय खाड़ी सहित अब क्षेत्र चार महा विद्यालय हो गये है जिससे क्षेत्र के बच्चों को नजदीक ही उच्च शिक्षा प्राप्त होगी। कृषि मंत्री ने कहा कि पहले क्षेत्र में विद्युत खराबी की बड़ी समस्या रहती थी किन्तु हमारे द्वारा लगातार क्षेत्र में कई विद्युत सब स्टेशन स्थापित किये गये और आज खाड़ी विद्युत सब स्टेशन जनता को समर्पित किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारे द्वारा कुंजणी पट्टी में खाड़ी के अस्पताल को 100 बैड का किया गया, 6 आईसीयू बैड बनाये गये और एक एम्बुलेंस भी आज इस अस्पताल को दी जा रही है।


कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि क्षेत्र का विकास तभी सम्भव है जब क्षेत्र की जनता में विकास की भूख हो और वह विकास करने वाले नेता का चुनाव करें। उन्होने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश के विकास के लिए लगातार प्रयासरत है। कोविड काल जैसी आपदा के दौरान भी हमारी सरकार ने संवेदनशीलता और गम्भीरता से कार्य किया और कार्य रही है। हमारी सरकार द्वारा गरीबो परिवारों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। कोविड काल में अनाथ हुए बच्चों का सहारा बनने का कार्य भी हमारी सरकार कर रही है। कृषि मंत्री ने क्षेत्र की जनता को खेती अपनाने पर जोर देते हुए कहा पहाड़ तभी बचेगा जब लोग खेती को अपनायेगें। उन्होंने एक जिला एक उत्पाद के तहत अदरक की खेती के लिए क्षेत्र के लोगों को प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री ने राजकीय महा विद्यालय खाड़ी को फर्नीचर हेतु रुपये पांच लाख की धन राशि देने की घोषणा की।
इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख नरेन्द्रनगर राजेन्द्र भण्डारी, चैयरमेन नगर पालिका मुनिकी रेती रोशन रतूड़ी, चेयरमैन नगर पंचायत मीना खाती, जिला विकास अधिकारी सुनील कुमार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य लोग उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल