पशुपालन मंत्री और कृषि मंत्री ने किया टीकाकरण अभियान का शुभराम्भ।

देहरादून : मसूरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सेरकी, विकासखण्ड रायपुर में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण (NADCP) कार्यक्रम के योजनान्तर्गत वृहद् खुरपका-मुंहपका टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ गणेश जोशी, मंत्री कृषि विभाग की अध्यक्षता तथा सौरभ बहुगुणा, मंत्री पशुपालन, की गरिमामय उपस्थिति में आयोजित किया गया। इस दौरान दोनों मंत्रियों द्वारा पेड़ लगाकर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की। साथ ही मोबाइल टीकाकरण वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा, कि भाजपा की सरकार सिर्फ योजनाएं बनाती ही नहीं है बल्कि उनका लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए भी प्रतिबद्ध रहती है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण की समस्त सुविधाएं समस्त पशुपालकों को उनके डोर स्टेप पर एकदम निशुल्क डिलीवर की जाएंगी।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि, कृषि और पशुपालन विभाग दोनों एक दूसरे के अनुपूरक विभाग हैं। यह भाजपा सरकार में ही संभव है की किसानों को सुविधाएं देने वाली योजनाओं का लोकार्पण करने के लिए धामी सरकार के दो – दो कैबिनेट मंत्री मैदान में हों। क्योंकि हमारी सरकार सिर्फ बातें करने तक ही सीमित नहीं रहती बल्कि वास्तव में किसानों तथा पशुपालकों की आय को बढ़ाने के लिए सतत प्रयासरत है।

निदेशक पशुपालन विभाग द्वारा लाभार्थियों को अवगत कराया गया कि प्रत्येक परिवार के प्रत्येक 4 माह से ऊपर के पशु को निशुल्क टीकाकरण उनके घर पर आ कर किया जायेगा। अतः 4 माह से ऊपर के समस्त पशुओं का टीकाकरण अवश्य करवाएं।

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुण्डीर, इतवार सिंह रमोला, वीर सिंह चौहान, राजपाल, ग्राम प्रधान सेरकी दिनेश, निदेशक पशुपालन प्रेम कुमार, अपर निदेशक गढ़वाल मण्डल डॉ0 अशोक कुमार, अपर निदेशक मुख्यालय डॉ0 लोकेश कुमार, मुख्य अधिशासी अधिकारी भेड़ एवं ऊन बोर्ड डॉ0 अविनाश आनन्द, संयुक्त निदेशक डॉ0 नीरज सिंघल एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी देहरादून डॉ0 विद्यासागर कापड़ी सहित अन्य अधिकारी तथा स्थानीय ग्रामीण उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल