पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने यमुना घाटी के विभिन्न क्षेत्रों का किया भ्रमण,पशुपालन के क्षेत्र में प्रभावी बदलाव की कही बात।

रिपोर्ट – अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने कहा है कि भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए उत्तराखण्ड में उल्लेखनीय कदम उठाए गए हैं। राज्य में पशुपालन जैसे पारंपरिक व्यवसायों को नए व लाभकारी तौर-तरीकों के साथ अपनाए जाने के लिए सरकार ने अनेकों महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू की हैं। राज्य सरकार ने राज्य में निवेश बढाने के लिए कारगर कदम उठाने के साथ स्थानीय स्तर पर रोजगार के नए अवसरों के सृजन पर विशेष ध्यान दिया है।
राज्य के पशुपालन, दुग्ध विकास, मत्स्य पालन, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, प्रोटोकॉल, कौशल विकास एवं सेवायोजन मंत्री सौरभ बहुगुणा आज से जिले के तीन दिवसीय भ्रमण पर हैं। भ्रमण की शुरूआत में मंत्री बहुगुणा के रविवार को डामटा पहुंचने पर विभागीय अधिकारियों, जन-प्रतिनिधियों और स्थानीय जनता ने जोरदार स्वागत किया।
डामटा में मंत्री बहुगुणा ने स्थानीय निवासियों व पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मन की बात‘ कार्यक्रम का प्रसारण देखा। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री बहुगुणा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मन की बात कार्यक्रम सहित में सभी अवसरों पर भारत को आत्म निर्भर बनाने एवं वोकल फॉर लोकल पर जोर देते रहे हैं। राष्ट्र की प्रगति व देशवासियों की खुशहाली के लिए प्रधानमंत्री के विजन को आगे बढाने के लिए उत्तराखंड की धामी सरकार के कार्यकाल में उल्लेखनीय कदम उठाए गए हैं। रोजगार के नए अवसरों के सृजन एवं पलायन को रोकने के लिए राज्य सरकार ने कारगर योजनाएं शुरू की हैं। राज्य में निवेश को बढाने की सरकार की कोशिशें रंग ला रही है। देश-विदेश से बड़े पैमाने पर निवेशकों एवं उद्योगपतियों के द्वारा राज्य में पॅूंजी निवेश की इच्छा व्यक्त की गई है। आगामी 8 व 9 दिसंबर को राज्य में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट आयोजित किया जा रहा है। अभी तक लगभग 55 हजार करोड़ रूपये के निवेश प्रस्तावों के लिए जमीनों का आवंटन किया जा चुका है।
कैबिनेट मंत्री बहुगुणा ने उत्तरकाशी को अपना पारिवारिक क्षेत्र बताते हुए कहा कि इस क्षेत्र के विकास को लेकर वह हरसंभव कदम उठाएंगे। उन्होंने का कि राज्य सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुधारने व दुर्गम क्षेत्रों को राहत पहुंचाने के लिए प्राथमिकता से काम कर रही है। पशुपालन के परंपरागत व्यवसाय को लाभकारी बनाने और इसके जरिए रोजगार के अवसर पैदा करने पर विशेष ध्यान दिया गया है। युवा पीढी को पशुपालन, मत्स्य पान एवं डेयरी व्यवसाय से जोड़ने को चुनौती के तौर पर लेकर गोट वैली जैसी अभिनव योजनाएं संचालित की गई हैं। जिसके तहत मात्र तीस हजार रू. के त्रृण में 16 बकरियां उपलब्ध कराने तथा इनसे उत्पादित दूध व मांस की सरकार के स्तर से खरीद की व्यवस्था की गई है। मत्स्य पालन के लिए बिजली बिल की दर व्यावसायिक के बजाय कृषि क्षेत्र की दरों पर के बराबर करने के मत्स्य पालकों को लाभ मिला है। दुग्ध उत्पादकों को लाभ देने के लिए आंचल के माध्यम से खरीदे जाने वाले दूध के लिए प्रति लीटर 8 से 12 रूपये तक कीमत बढाई गई है। गाय-गंगा योजना में दुधारू पशुओं की खरीद के लिए एससी, एसटी एवं महिलाओं को देय सब्सीडी अब 33 प्रतिशत से बढाकर 75 प्रतिशत एवं सामान्य श्रेणी के लिए सब्सीडी को 25 प्रतिशत से बढाकर 50 प्रतिशत किया गया है। इससे आम लोगों को काफी लाभ मिला है।
अपने भ्रमण के दौरान मंत्री बहुगुण ने नौगांव में भाजपा के मंडल कार्यालय का उद्घाटन करने के साथ ही किसानों से जन संवाद किया। इस मौके पर उन्होंने दुग्ध उत्पादन प्रोत्साहन कार्यक्रम में तियाँ थौलधार निवासी जयप्रकाश थपलियाल को दो हजार रुपये धनराशि देने के साथ ही बछिया पालन हेतु रूपो देई एवं सुशीला देवी को 30-30 हजार की अनुदान राशि के चैक वितरित किए।


इस दौरान जिलाध्यक्ष भाजपा सत्येंद्र राणा, पूर्व विधायक राजकुमार, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष नारायण सिंह राणा, राव पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा श्याम डोभाल, चमन सिंह चौहान, मंडल अध्यक्ष भाजपा संदीप असवाल, मुकेश टमटा के साथ ही उप जिलाधिकारी बड़कोट मुकेश चंद रमोला, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी बीडी ढौंढियाल, सहायक निदेशक मत्स्य यूपी सिंह, सहायक निदेशक डेयरी विकास पीयूष आर्य भी मौजूद रहे।
उधर पुरोला पहुंचने पर लोनिवि. अतिथि गृह में आयोजित कार्यक्रम में पशुपालन मंत्री ने सड़क पर भटक रहे आवारा पशुओं के लिए क्षेत्र में स्वंय सेवी संस्थाओं के साथ गोसदन निर्माण एवं पुरोला में चारा बैंक खोलनें की घोषणा की। उन्होंने लोगों से उत्तम नस्ल के दुधारू पशुपालन कर आंचल दूध योजना से जुड़ने एवं स्वरोजगार के लिए सरकार द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी दुग्ध उत्पादन व मत्स्य पालन योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र राणा ने पुरोला एवं नौगांव में चारा केंद्र स्थापित करने की मांग की, जिस पर मंत्री बहुगुणा ने समुचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया।
इस दौरान उपजिलाधिकारी देवानंद शर्मा, ब्लॉक प्रमुख मोरी बचन सिंह पंवार, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष प्यारेलाल हिमानी, पवन नौटियाल आदि भी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *