भगवान शंकर आश्रम मसूरी ने 14 निर्धन परिवारों को किया अक्टूबर माह का राशन वितरित

मसूरी : उत्तराखंड देवभूमि अवस्थित आर्यम इंटरनेशनल फ़ाउंडेशन के तत्त्वावधान में संचालित भगवान शंकर आश्रम द्वारा घोषित माँ अन्नपूर्णा भंडारा कार्ड योजना के अंतर्गत आज गुप्त नवरात्रि चतुर्थी के उपलक्ष्य में क्षेत्र के अतिनिर्धन और वंचित 14 परिवारों को मुफ़्त अक्टूबर माह का मासिक घरेलू राशन वितरित किया गया।
अधिशासी प्रवक्ता माँ यामिनी श्री के अनुसार ट्रस्ट के अध्यक्ष और आश्रम के मुख्य अधिष्ठाता परमप्रज्ञ जगतगुरु प्रोफ़ेसर पुष्पेंद्र कुमार आर्यम जी महाराज के निर्णय के अनुसार आश्रम द्वारा समग्र मानवता के कल्याण हेतु यह अभियान गत वर्ष से संचालित है।
श्री आर्यम जी महाराज ने नवरात्रि पर्व में सप्तमी तिथि के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि

“एक वेणी जपाकर्णपुरा नग्ना खरास्थिता !
लम्बोष्ठी कर्णिकाकणी तैलाभ्यक्तशरीरिणी !!
वामपादोल्लसल्लोहलताकण्टक भूषणा !
वर्धनमूर्धध्वजा कृष्णा कालरात्रिर्भयङ्करी !!

देवी का यह स्वरूप अनंत एवं व्यापक है। कालरात्रि अर्थात् काल को जीतने वाली माँ दुर्गा का सातवां स्वरूप कालरात्रि देखने में भयानक है, लेकिन सदैव ही शुभ फल दायिनी माता होने के कारण शुभंकरी भी कहा जाता है।
आश्रम द्वारा संचालित मुफ़्त भंडारा कार्ड योजना के अंतर्गत आज सितम्बर माह का राशन 14 परिवारों को वितरित किया गया।

इस सामग्री में सभी वस्तुओं की गुणवत्ता का भी ध्यान रखा गया है। इन वस्तुओं में 15 किलो गेहूँ का आटा, 10 किलो चावल, 5 किलो चीनी, दो किलो काला चना, दो लीटर सरसों का तेल, चायपत्ती, धनिया पावडर, लाल मिर्च, पिसी हल्दी प्रत्येक 250 ग्राम, एक किलो नमक प्रदान किया जाता है।अति निर्बल, बीमार और आने में असमर्थ परिवारों को राशन उनके घरों पर भी पहुँचाया जाता है। बच्चों द्वारा त्याग दिए गए वृद्ध व्यक्तियों ,निराश्रित विधवाओं, बेसहारों के अपंग, बीमार और अत्यंत निर्धन व्यक्तियों के लिए यह भंडारा कार्ड योजना आश्रम की तरफ़ से संचालित है जिसे शीघ्र ही अन्य अनेक स्थानों तक विस्तारित किया जाएगा।
आज के इस वितरण उत्सव में ज्ञानोदय वाटिका प्रमुख अविनाश सिंह अलग, आश्रम प्रबंधन समिति की ओर से माँ यामिनी श्री, अश्विनी कुमार, अजय त्यागी, कल्याणी श्री, जितेंद्र कुमार ,मनदीप आदि का योगदान रहा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *