2023-24 बजट विकसित भारत के निर्माण को गति देने वाला बजट है – अजय भट्ट।

हल्द्वानी : केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भटट ने बजट 2023-24 उपलब्धि की समीक्षा पत्रकार वार्ता के दौरान सर्किट हाउस काठगोदाम में की।
पर्यटन राज्यमंत्री भटट ने कहा कि बजट विकास और समृद्धि का बजट है। उन्होंने का बजट में मध्यम वर्ग को कर में छूट के साथ ही बुजुर्गों को छोटी बचत योजनाओं पर आकर्षण बचत के साथ ही खेती में किसानों को हाईटेक बनाने पर जोर दिया गया। उन्होंने कहा कि विकसित भारत को निर्माण को गति देने वाला बजट है। इससे आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को मिलेगी गति।
उन्होंने कहा बजट में हिमालयी राज्य उत्तराखण्ड को विकास की रफ्तार बढाने के लिए धन की कमी से जूझना नही पडेगा। उन्होंने कहा केन्द्र पोषित योजनओं के रूप में अवस्थापना विकास हेतु धनराशि भरपूण आंवटित की गई है। केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री भटट ने कहा कि बजट में 10 लाख करोड का प्राविधान 33 प्रतिशत वृद्धि का सीधा लाभ केन्द्र पोषित योजनाओ को मिलेगा जिससे केन्द्र द्वारा प्रदेश स्तर पर चलाई जा रही योजनाओं को गति मिलेगी। उन्होंने कहा प्रथम गांव की पहचान रखने वाले सीमांत गांवों में वाइब्रेंट विलेज योजना के अन्तर्गत अब पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। जिससे वहां का विकास के साथ ही रोजगार के अवसर भी बढेंगे तथा उस क्षेत्र की आर्थिकी के साथ ही पलायन भी नही होगा। उन्होंने कहा पीएम आवास योजना में 66 प्रतिशत की वृद्वि की गई है इससे शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे आवास बनाने के लिए गरीबों को आवास उपलब्ध हो सकेगा।
उन्होंने कहा पर्यटन को मिशन मानकर उठाए गए कदम उत्तराखण्ड की आर्थिकी, रोजगार और आजीविका के लिए एक बडा आधार तैयार किया गया है। उन्होंने कहा प्रदेश के 50 पर्यटन गंतत्य के चयन मे उत्तराखण्ड को स्थान मिला है। केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री भटट ने कहा वाइब्रेंट विलेज योजना में चीन और नेपाल की सीमा से सटे गांवो को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने कहा बजट से समाज के हर तबके के लोगों को संतुष्ट किया गया है। उन्होंने कहा कोरोना काल में जहां विश्व मे आर्थिक मंदी थी आज का भारत विश्व की 5वीं अर्थव्यवस्था के उभर रहा है।
उन्होंने कहा बजट में प्रदेश को 740 एकलव्य विद्यालय खोले जायेंगे जिसमें 38800 टीचर्स एवं कर्मचारियों की तैनाती की जायेगी। 26 करोड की धनराशि से भीमताल मे स्कूल का निर्माण किया जा रहा है इसके साथ ही जमरानी बांध हेतु प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत अन्तिम स्वीकृति मिली चुकी है जल्द ही जमरानी बांध का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। 12 करोड की धनराशि से नारीमन काठगोदाम से तीनपानी हल्द्वानी फ्लाईओवर निर्माण कार्य की स्वीकृति मिल चुकी है। काठगोदाम में गौलापुल पर द्वितीय पुल निर्माण की स्वीकृति मिल चुकी है जल्द ही इस पर कार्य प्रारम्भ होगा। उन्होनें कहा गदरपुर बाईपास, रूद्रपुर बाईपास के साथ ही 10 करोड की लागत से खैरना पुल का निर्माण पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा केन्द्र सरकार द्वारा पीएमजीएसवाई योजना के तहत 12 सडकें स्वीकृत हो चुकी है।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष प्रताप बिष्ट, मीडिया प्रभारी चन्दन बिष्ट,लक्ष्मण खाती, मुकेश बेलवाल,दीपक पाण्डे, नरेन्द्र मेहरा, विनीत अग्रवाल, देवेन्द्र बिष्ट, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह के साथ ही पत्रकार बंधु उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *