काबीना मंत्री गणेश जोशी ने राजपुर में डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क का किया लोकार्पण।

देहरादून : शुक्रवार को देहरादून के राजपुर में डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क का लोकार्पण प्रदेश के उद्योग मंत्री गणेश जोशी द्वारा किया गया। यह पार्क मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण की अवस्थापना निधि के रुपये 05.62 करोड़ की लागत से निर्मित हुआ है।


लोकार्पण के बाद कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए काबीना मंत्री ने कहा कि सरकार आधारभूत ढ़ाचें के साथ-साथ जनसामान्य के लिए पर्यावरण संतुल्य सुविधाऐं भी विकसित करने का काम कर रही है। उन्होंने बताया कि राजपुर का यह पार्क एक टूरिस्ट सर्किट के रुप में जुड़ते हुए देहरादूनवासियों सहित अन्य जनपदों एवं प्रदेशों से आने वाले पर्यटकों के लिए भ्रमणीय स्थल होगा। उन्होंने कहा पार्क के नीचे की ओर झील का निर्माण भी किया जाऐगा।
एमडीडीए के उपाध्यक्ष बृजेश संत ने बताया कि पार्क का कुल क्षेत्रफल 1.2 एकड़ है। संपूर्ण पार्क को छोटे-छोटे भागों में बांटकर नेचर गार्डन, लेक गार्डन, वुडलैंड गार्डन, सेंसरी गार्डन, चिल्ड्रन गार्डन के रूप में पार्क का सौंदर्यीकरण का कार्य किया गया है। साथ ही, पार्क में उत्तराखण्ड राज्य के राज्य पुष्प, राज्य पक्षी एवं राज्य पशु की टोपेरी भी स्थापित की गयी है। देवभूमि के इस खण्ड-खण्ड में दैवीय प्रसाद की आलौकिक ऊर्जा समाहित है। सुंदर वृक्षों और असंख्य फूलों से सजे छोटे-बड़े पर्वतों की श्रृंखलाएँ, प्रकृति के रंगों से अठखेलियाँ करती नदियाँ, पशु पक्षियों की कलरव, झरनों की कोलाहल है। उत्तराखण्ड राज्य के गौरवमयी इतिहास की झलक तथा माँ गंगा की उत्पत्ति, माँ गंगा का उद्गम, माँ गंगा का अवतरण, धरती को मिले इस महाप्रसाद की गाथा को सम्मिलित करते हुए पार्क के आकर्षण में इज़ाफा करने के लिए लाईट एण्ड साउंड कार्यक्रम को भी सम्मिलित किया गया है, जोकि 15-15 मिनट के दो शो के रूप में है। प्रारंभिक रूप में देवभूमि नमोः एवं नमामि गंगे हमारे लाईट एण्ड साउंड कार्यक्रम के साउंड कार्यक्रम को भी सम्मिलित किया गया है, जोकि 15-15 मिनट के दो शो के रूप में है। प्रारंभिक रूप में देवभूमि नमोः एवं नमामि गंगे यहां के लाईट एण्ड साउंड कार्यक्रम के दो प्रमुख विषय है। इस अवसर पर नमामि गंगे का चित्रण सभी के समक्ष प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम में एमडीडीए सचिव मोहन सिंह बर्निया, अधिशासी अभियंता श्याम मोहन शर्मा, अजय माथुर, सहायक अभियंता अजय मलिक, सहायक अभियंता अभिषेक भारद्वाज एवं अन्य अधिकारीगण सहित जिला पंचायत उपाध्यक्ष दीपक पुण्डीर, अनुराग, मोहित अग्रवाल, मंजीत रावत, दीपक अरोड़ा, वीर सिंह चौहान, पूर्व पार्षद रोशनबाला थापा सहित कई अन्य उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *