कैबिनेट मंत्री जोशी ने भाजपा महानगर अल्पसंख्यक मोर्चा की कार्यसमिति में बैठक को किया सम्बोधित।

देहरादून : कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने मंगलवार को देहरादून स्थित मुस्लिम कॉलोनी पार्क में भाजपा महानगर अल्पसंख्यक मोर्चा की कार्यसमिति में प्रतिभाग। कार्यक्रम में महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल भी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने अपने सम्बोधन में कहा भारत की एकता उसकी विविधता में है, यह विशाल देश विभिन्न धर्मो, भाषाओं तथा संस्कृतियों का संगम है तथा इसका मिला जुला रूप ही भारत का मूल स्वरूप है। विविधता भरे इस देश को जोड़ने वाला एकता का सूत्र भारत की आत्मा रही है।अपनी संस्कृतियों को बनाये रखना हम सभी का मौलिक कर्तव्य है। उन्होंने कहा धार्मिक क्षेत्रीय विविधता के अनुरूप साम्प्रदायिक सद्भाव तथा भाई-चारे की भावना को प्रोत्साहन देना राष्ट्रीय एकता, अखण्डता के लिए अनिवार्य है।
मंत्री ने कहा विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाऐं, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना, अल्पसंख्यक विकास निधि, अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में अवस्थापना संबंधी निर्माण कार्य, कब्रिस्थानों की चाहरदिवारी, शिक्षा ऋण योजना, वोकेशनल ट्रेनिंग (व्यवसायिक प्रशिक्षण) एवं उत्तराखण्ड वक्फ बोर्ड की योजनाएं अल्पसंख्यकों के लिए मुख्य कल्याणकारी योजनाऐं हैं। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विकासशील योजनाओं का लाभ सभी जरूरतमंद अल्पसंख्यकों तक पहुँच सके ताकि उन्हें लाभ मिल सके।
मंत्री ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि अल्पसंख्यक आयोग को प्राप्त शिकायतों पर सुनवाई एवं निस्तारण समय-समय होता रहता है। जिससे अल्पसंख्यकों के अधिकारियों के प्रति सरकार की जिम्मेदारी सुनिश्चित होती है।उन्होंने कहा सरकार ने अल्पसंख्यक समुदायों के लिए नौकरियों में आरक्षण प्रदान किया है ताकि इन समुदायों के लोग भी समृद्धि का हिस्सा बन सकें। उन्होंने कहा सरकार ने अल्पसंख्यक छात्रों के लिए शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जैसे कि छात्रवृत्तियाँ और शिक्षा सहायता योजनाएं।


मंत्री ने कहा अल्पसंख्यकों के लिए आर्थिक सहायता योजनाएं आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को समर्थन प्रदान करने के लिए कई योजनाएं हैं, जैसे कि आर्थिक सहायता, ऋण सुविधाएं, और स्वरोजगार योजनाएं स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिए कई योजनाएं हैं, जिनमें मातृत्व सहायता योजना, बाल स्वास्थ्य योजना, और बीमारियों के इलाज के लिए सहायता शामिल है। अल्पसंख्यक समुदायों के गाँवों के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं हैं जो सामाजिक और आर्थिक समृद्धि को प्रोत्साहित करने का उद्देश्य रखती हैं।
इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष सिद्धार्थ अग्रवाल, प्रदेश अध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा इंतजार हुसैन, यशमीन आलम खान, मीडिया प्रभारी उमा नरेश तिवारी, प्रभारी महानगर प्रदीप कुमार, मंडल अध्यक्ष अजय शर्मा, सहजाद खान सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल