कैबिनेट मंत्री जोशी ने किया श्रीदेव सुमन पुस्तकालय का लोकार्पण एवं ‘सुमन सुधा’ हिंदी साप्ताहिक पत्रिका का विमोचन।

देहरादून : किशननगर स्थित श्रीदेव सुमन संस्कृति, साहित्य एवं शिक्षा संस्थान में श्रीदेव सुमन के बलिदान दिवस पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी द्वारा हिंदी साप्ताहिक पत्रिका, “सुमन सुधा” , तथा डॉ मुनीराम सकलानी मुनीन्द्र द्वारा लिखित “अनुभूति के स्वर” पुस्तक एवं श्रीदेव सुमन पुस्तकालय का लोकार्पण किया गया।


श्रीदेव सुमन अमर रहे उदघोष के साथ कार्यक्रम की शुरुवात करते हुए कैबिनेट मंत्री ने सभी उपस्थित साहित्यकारों को प्रणाम किया और भारतीय संकृति तथा साहित्य को जीवित रखने के लिए उनका धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि आज हम उस महान क्रांतिकारी, आंदोलनकरी और साहित्यकार को याद कर रहे जिन्होंने अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया था। उन्होंने कहा कि श्री देव सुमन जी को उचित सम्मान दिलाने के लिए हमारी सरकार प्राथमिकता से करेगी। इस महान क्रन्तिकारी आंदोलनकारी एवं साहित्यकार की स्मृतियों क़ो आने वाली पीढ़ीयों के लिए संरक्षित रखने के लिए उनकी मूर्ती स्थापना की जाएंगी। उन्होंने बताया कि जब 1991 में वह जनांदोलन के समय जेल में गए तब पुस्तके पड़ने का मौका मिला और साहित्य का असल महत्व उनको समझ आया।


साहित्यकारों द्वारा श्रीदेव सुमन की मूर्ति स्थापित करने की मांग का संज्ञान लेते हुए कैबिनेट मंत्री ने साहित्यकारों को मूर्ति स्थापना का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर कार्यक्रम में विश्व प्रसिद्ध साहित्यकार डॉ बुद्धनाथ बिष्ट, दून रत्न डॉ. मुनीराम सकलानी मुनीन्द्र, गढ़वाल सभा अध्यक्ष रोशन धस्माना, साहित्यकार मोहन सिंह, सचिव सत्यराम बडोनी, संयुक्त सचिव सलेंद्र जोशी, मंडल अध्यक्ष पूनम नौटियाल आदि उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल