कैबिनेट मंत्री जोशी ने राजेन्द्र नगर में 144 लाख की लागत से बनने वाले नलकूप का किया शिलान्यास।

देहरादून : औद्योगिक विकास एवं सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी द्वारा राजेन्द्र नगर के गली नं.-10 में तकरीबन 17,000 क्षेत्रवासियों की पेयजल समस्या के समाधान के लिए 144 लाख रुपए की लागत से नलकूप का शिलान्यास किया गया।  इस अवसर पर क्षेत्रीय पार्षद नंदनी शर्मा,  कंचन ठाकुर, राजेन्द्र नगर वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष विजय अग्रवाल तथा भाजपा नेता राकेश जोशी द्वारा कैबिनेट मंत्री का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया।
कैबिनेट मंत्री ने कहा कि स्वच्छ पेयजल हमारी मूलभूत आवश्यकता है। एक बार के लिए हम सड़क, नाली जैसी सुविधाओं के बिना रह सकते हैं परंतु पीने का पानी हमारी सबसे बुनियादी आवश्यकता है। चुनाव के समय मुझे पेयजल समस्या के बारे में बताया गया था तब हमने तत्काल ही एक नलकूप लगवाया था। तब से आज तक जनसंख्या बढ़ जाने के कारण एक और नलकूप की आवश्यता पड़ रही थी, इसलिए आज यहां नलकूप स्थापित किए जाने का काम प्रारम्भ किया गया है। मुझे अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया है कि 144.22 लाख की लागत से इस नलकूप को 250 मीटर गहराई तक बोर किया जाएगा। लगभग 1000 से 1500 एलपीएम पानी यहां से निकलने की उम्मीद की जा रही है। और बताया गया है कि यह काम आगामी 45 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।


उन्होंने कहा कि हमारी सरकार क्षेत्र के विकास के लिए लगातार कार्य कर रही है। मुझे यह अवगत करवाते हुए प्रसन्नता हो रही है कि मसूरी क्षेत्र में 700 करोड़ की लागत से टनल निर्माण, 144 करोड़ की लागत से मसूरी के लिए यमुना नदी से पेयजल योजना, 400 करोड़ की लागत से मसूरी-देहरादून रोपवे का निमार्ण किया जा रहा है, इसी प्रकार लगभग 90 करोड़ की लागत से सैन्यधाम का निर्माण किया जा रहा है, राजपुर में 06 करोड़ की लागत से बन कर लगभग तैयार हो चुका श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क क्षेत्र के विकास का विवरण स्वयं दे रहे हैं। काबीना मंत्री ने कोरोना टीकाकरण हेतु प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते नागरिकों का आह्वान किया कि टीकाकरण हेतु स्थानीय स्तर पर कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं इसलिए टीकारण अवश्य करवाएं।
स्थानीय पार्षद नंदनी शर्मा द्वारा बताया गया कि नलकूप से राजेन्द्रनगर, लोहारवाला, सैयद मोहल्ला तथा किशननगर क्षेत्र के 17000 व्यक्तियों को लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने स्थानीय नागरिकों को अवगत कराया कि नगर निगम की ओर से नलकूप के लिए भूमि नहीं दी जा रही थी। हमें कहा गया था कि सर्किल रेट के आधार पर इस भूमि की कीमत देनी होगी, परंतु यह कीमत आंगणन में नहीं रखी गई थी। हम इस समस्या को लेकर मंत्री जी के पास गए तो मंत्री जी ने मुझसे कहा कि क्षेत्रवासियों को पेयजल उपलब्ध करवाना प्राथमिकता है, तुम नगर निगम के अधिकारियों को कहो कि जमीन के लिए मेरा दो माह का वेतन ले लें। यह सुनते ही अधिकारियों तत्काल भूमि की एनओसी जारी कर दी। स्थानीय पार्षद द्वारा कोरोना काल में समाज का सहयोग करने वाले प्रिया फर्नीचर तथा कर्नल खुल्लर व अन्य लोगों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने राजेन्द्र नगर पार्क में औषधीय पौधे लगावाने तथा ओपन जिम स्थापित किए जाने की मांग की। मंत्री जी ने आश्वस्त किया कि जल्द ही यह कार्य करवाया जाएगा।
इस अवसर पर भाजपा श्रीदेव सुमन मण्डल अध्यक्ष पूनम नौटियाल, महामंत्री सुरेन्द्र राणा, पार्षद भूपेन्द्र कठैत, अधिशासी अभियंता, मोनिका वर्मा, संदीप बिट्टू, अरूणा शर्मा, प्रेम भाटिया,भाजपा महिला मोर्चा मण्डल अध्यक्ष अरूणा षर्मा आदि लोग उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *