उत्तराखण्ड राज्य में हथकरघा क्षेत्र के विकास के लिए कैबिनेट मंत्री जोशी करेंगे नाबार्ड में समीक्षा बैठक।

देहरादून : राज्य के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री, द्वारा उत्तराखण्ड राज्य में हथकरघा क्षेत्र के विकास एंव संवर्धन की ठोस कार्ययोजना बनाये जाने तथा खादी एवं हाथकरघा उत्पादों क़ो बढ़ावा देने हेतु अब तक की गई गतिविधियों की समीक्षा हेतु, राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण बैंक (NABARD), उत्तराखण्ड के क्षेत्रीय कार्यालय, 42, आई0टी0 पार्क, सहस्त्रधारा रोड, देहरादून में आज 12 अगस्त, 2021 दोपहर 12ः00 बजे से एक राज्य स्तरीय बैठक आयोजन किया जा रहा है।

ज्ञात हो कि औद्योगिक विकास मंत्री, गणेश जोशी द्वारा उत्तराखण्ड के हथकरघा क्षेत्र क़ो आधुनिक फैशन एवं बाजार मांग के अनुरूप विकसित कर लोकप्रियता दिलाने हेतु लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसी क्रम में यह बैठक आयोजित की जा रही है, जिसमें राज्य के हस्तशिल्प एवं हथकरघा से जुडे़ सरकारी अधिकारी, नाबार्ड के अधिकारी, बैंकों के अधिकारी तथा बुनकर समितियों के प्रतिनिधियों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा।

उत्तराखण्ड राज्य में हथकरघा क्षेत्र के विकास एंव संवर्धन की विपुल सम्भावनाएं हैं। हथकरघा क्षेत्र ग्रामीण अंचल के लोगों को रोजगार एंव आय बढ़ाने में ओर अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

प्रस्तावित बैठक से राज्य के कारीगरों/बुनकरों के लाभ के लिए उत्तराखण्ड शासन व नाबार्ड द्वारा क्रियान्वयित योजनाओं के सफल संचालन को बल मिलेगा व राज्य में हथकरघा क्षेत्र के विकास के लिए सभी स्टेक होल्डर्स के समन्वित प्रयासों से हथकरघा क्षेत्र विकास को गति देने के लिए रुपरेखा बनाने पर चर्चा होगी।
बैठक में हथकरघा क्षेत्र की वर्तमान स्थति, संचालित योजनाओं पर चर्चा कर इस क्षेत्र के विकास की कार्य योजना निर्धारित की जा सकेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *