कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा पहुंचे उत्तरकाशी, अधिकारीयों की पशु पालन व दुग्ध उत्पादन को लेकर ली महत्वपूर्ण बैठक और दिये जरूरी निर्देश।

रिपोर्ट – अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा ने अधिकारियों को सक्रीयता के साथ योजनाओं को धरातल पर उतारने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मत्स्य और पशुपालन के अलावा दुग्ध उत्पादन के माध्यम से नए लोगो को बृहद स्तर पर स्वरोजगार से जोड़ा जाए। सोमवार को जनपद दौरे पर पहुंचे प्रदेश के मत्स्य, दुग्ध विकास एवं पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने आईटीबीपी मातली सभागार में पशुपालन,दुग्ध विकास एवं मत्स्य पालन विभाग की समीक्षा की।

केबिनेट मंत्री ने कहा कि पशुपालन,मत्स्य औऱ डेयरी विभाग का ग्रामीण अर्थव्यवस्था को ठीक करने में अहम किरदार है। इसलिए योजनाओं को व्यापक रूप से धरातल पर उतारा जाय। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाय। ताकि युद्ध स्तर पर कार्य किए जाने एवं अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ा जा सके।
कैबिनेट मंत्री ने पशुपालन विभाग की समीक्षा करते हुए वेक्सिनेशन की अपेक्षित प्रगति नही होने पर गम्भीरता से कार्य कार्य करने के निर्देश पशुपालन विभाग को दिए। कहा कि पशुओं में लम्पि बीमारी तेजी के साथ फैलती है। इसलिए पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए वेक्सिनेशन के कार्यों में तेजी लायी जाय। साथ ही गांव में छोटी छोटी गोष्ठियां आयोजित कर पशुपालकों को जागरूक किया जाय। स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कुकुट वैली के माध्यम से भी लोगो को स्वरोजगार से जोड़ा जाए।

मत्स्य पालन की समीक्षा करते हुए उन्होंने मछली उत्पादन पर जोर दिया। तथा अधिक से अधिक लोगो को मत्स्य पालन से आच्छादित करने के निर्देश दिए। ट्राउट मछली के विपणन के लिए स्थानीय स्तर पर ही बाजार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। ताकि मछली उत्पादकों को अच्छी आमदनी हो सके। अमृत सरोवर में मछली उत्पादन को लेकर सम्बंधित ग्राम प्रधान एवं महिला स्वयं सहायता समूह को जिम्मेदारी देने के निर्देश दिए।
दुग्ध विकास की समीक्षा करते हुए केबिनेट मंत्री ने कहा कि जनपद में दुग्ध उत्पादन बढ़ाया जाए। तथा पशुपालकों को सरकार द्वारा दी जा रही विभिन्न योजनाओं यथा गंगा गाय योजना सहित अनुदान के बारे में स्पष्ट जानकारी दी जाय।

बैठक में डीएम अभिषेक रुहेला, गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान,यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल,जिलाध्यक्ष बीजेपी सतेंद्र सिंह राणा,अध्यक्ष कॉपरेटिव बैंक विक्रम सिंह रावत,ब्लाक प्रमुख डुंडा शैलेन्द्र कोहली,सीवीओ डा.भरत दत्त ढौंडियाल,सहायक निदेश मत्स्य उपेन्द्र प्रताप सिंह,सहायक निदेश डेयरी पीयूष आर्य, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *