मुख्यमंत्री अंत्योदय गैस रिफिल योजना का हुआ शुभारभं, जिलाधिकारी ने कार्डधारकों को दी बधाई।

रिपोर्ट – अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : रविवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनपद पौड़ी में स्थित कंडोलिया मैदान से मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना का शुभारंभ किया गया, तथा जनपद में योजना का शुभारम्भ जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला व उपस्थित जन प्रतिनिधियों द्वारा जिला सभागार मै किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित अंत्योदय कार्डधारकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना शुरू की गई है जिसके माध्यम से अंत्योदय कार्ड धारकों को साल भर में निःशुल्क तीन गैस रिफिल सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे तथा उनके द्वारा जमा की गई धनराशि उनके खाते में डीबीटी के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की एक सोच थी की उज्ज्वला योजना से बड़ी संख्या में निशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन और एलपीजी सिलेंडर वितरित हुए थे जो बिना सिक्योरिटी जमा किये वितरित किये गये थे। बीते कुछ समय से देखा गया सिलेंडर की कीमत बढ़ने के साथ कुछ वर्ग के लोग गैस रिफिल कराने में परेशानी महसूस कर कर रहें थे उसी परेशानी को समझते हुए सरकार ने पूर्ण संवेदनशीलता दिखाते हुए महत्वकांक्षि कल्याणकारी योजना प्रारंभ की है। जैसा प्रमुख गणों ने चिंता व्यक्त कि सिलेंडर निशुल्क तो दिए जाएंगे परंतु जनपद के सभी पात्र लाभार्थियों एवं दूरस्थ क्षेत्र के लाभार्थियों को मिल पाएगा। सरकारे नीतियां एवं योजनाएं बना सकती है उनको धरातल पर लाने के लिए जितना अधिकारीयों एवं कर्मचारियों का योगदान होता है उतना ही नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों का भी योगदान रहता है इस प्रकार के शुभारंभ कार्य कर्म बृहद स्तर पर इसलिए कराए जाते हैं ताकि योजनाओं की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे और ना वे सिर्फ इस जानकारी को ग्रहण करने अपने माध्यम से अपने आस-पड़ोस गावों में लोगों के मध्य इस बात पर चर्चा करें कि सरकार की योजनाएं किसी प्रकार की है इसमें क्या लाभ है और लाभ का अंतराल क्या है उसके लिए क्या आवश्यक कागजात जमा करवाने पड़ते हैं हम सब का यह दायित्व बनता है कि जितने भी जनपद में अधिकारी एवं कर्मचारी वर्ग,पूर्ति विभाग, खंड विकास के कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधियों को मिलकर इस प्रकार कि योजनाओ का व्यापक प्रचार प्रसार अपने स्तर से करना चाहे साथ ही इसमें विशेष सहयोग गैस एजेंसियों का भी चाहिए जिन लाभार्थियों को लाभ मिले उसे कम से कम और कोशिश यही की जाए कि इन योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को स्वतः ही मिले ना कि लाभार्थीयों बार-बार दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़े।

मुख्यमंत्री अंत्योदय निःशुल्क गैस रिफिल योजना के शुभारंभ अवसर पर जनपद के 18 लाभार्थियों को योजना से लाभान्वित किया गया है जिसमें मुकेश, धीरज, मनोज, भंवरी देवी, जितेंद्र सिंह, शांता देवी, चंद्राभा देवी बचना देवी, रेशमा देवी, सरोज देवी, कमला देवी, सुनीता, मनीषा देवी, लक्ष्मी देवी, अरफी देवी एवं मती कमला देवी आदि को योजना से लाभान्वित किया गया।
इस अवसर पर ब्लॉक प्रमुख भटवाड़ी वीनिता रावत, ब्लॉक प्रमुख डुंडा शैलेन्द्र कोहली, मुख्य विकाश अधिकारी गौरव कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी संतोष भट्ट, एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *