मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने प्रधानमंत्री से की भेंट, प्रदेश के लिए इन चीजों की मांग की।

दिल्ली : उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद आज पहली बार मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट की। सीएम तीरथ ने देश में 18 वर्ष की आयु से ऊपर वाले समस्त भारतीयों का कोरोना टीकाकरण मुफ़्त किए जाने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया।

साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत देश के 80 करोड़ लोगों को नवम्बर मास तक निशुल्क खाद्यान्न देने के लिए भी सीएम तीरथ ने प्रधानमंत्री को प्रदेशवासियों की ओर से धन्यवाद दिया।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने कहा कि कोविड-19 से लड़ने हेतु राज्य को भारत सरकार की ओर से हर प्रकार की सहायता मिली है। राज्य में DRDO द्वारा 2 अस्पताल ऋषिकेश और हल्द्वानी में बनाये गये हैं, जिससे समस्त जनमानस को अत्यधिक लाभ मिला है। इसके लिए सीएम ने प्रदेशवासियों की ओर से प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

सीएम तीरथ ने राज्य को ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल-लाईन की सौगात देने के लिए भी प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री के अभूतपूर्व विज़न के फलस्वरूप राज्य के चार पवित्र धामों में सड़कों के निर्माण का कार्य तीव्र गति से चल रहा है।

सीएम ने कहा कि यह पीएम मोदी की दूरदर्शी सोच का ही परिणाम है कि श्री केदारनाथ धाम का भव्य रूप विकसित हो गया है एवं श्री बद्रीनाथ धाम के सम्बन्ध में भी रूपरेखा तैयार हो रही है। सीएम ने स्थिति सामान्य होने पर प्रधानमंत्री को बद्री-केदार डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लोकार्पण के लिए निमंत्रण दिया है।

सीएम तीरथ ने प्रधानमंत्री से यह भी आग्रह किया कि राज्य के कुमाऊँ क्षेत्र में ‘एम्स’ की स्थापना की जाए अथवा ऋषिकेश एम्स की एक शाखा वहां स्थापित की जाए।

सीएम तीरथ ने बताया की भारत सरकार ने राज्य को तीन डॉप्लर रडार की स्वीकृति दी है। सीएम ने आभार व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री से वैली हेतु 10 छोटे डाप्लर रडार उपलब्ध कराने का भी अनुरोध किया है।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने कहा कि उत्तराखण्ड का पर्यावरण अत्यंत संवेदनशील है। अतः सम्पूर्ण हिमालयी क्षेत्र में हिमनद का अध्ययन तथा जल स्रोतों को सुरक्षित रखने के सम्बन्ध में सम्पूर्ण अध्ययन करने हेतु उत्तराखण्ड में ‘हिमनद व जल संसाधन शोध केन्द्र’ की स्थापना की जाए, इसका भी अनुरोध सीएम ने पीएम मोदी से किया है।

https://www.facebook.com/1406346882972138/posts/2900538333552978/

(नोट :- यह जानकारी मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के सोशल मीडिया पेज से ली गयी है।)
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *