मुख्य सचिव डॉ. संधु ने अधिकारियों को दिए निर्देश, टेलीमेडिसिन पर दिया जाए विशेष ध्यान।

देहरादून : मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने प्रदेश में टेलीमेडिसिन पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए हैं। इस सम्बन्ध में सचिवालय में स्वास्थ्य विभाग के साथ आयोजित बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि टेलीमेडिसिन प्रदेश की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी को देखते हुए उपलब्ध चिकित्सकों द्वारा टेलीमेडिसिन के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों को भी उचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकती हैं। इसके लिए टेलीमेडिसिन के लिए एक सिस्टम विकसित किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने विभाग को निर्देश दिए कि सबसे पहले इसके लिए एक विश्व स्तरीय टेक्निकल एक्सपर्ट्स को लगाया जाए। यह टेक्निकल एक्सपर्ट्स इस क्षेत्र में विश्व की बेस्ट तकनीक को लाएं।

मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही दूरस्थ क्षेत्रों को भी नेटवर्क से जोड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। प्रदेश और प्रदेश के बाहर के प्राइवेट स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को भी टेलीमेडिसिन के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों के मरीजों तक पहुंचाने के लिए प्रयास किए जाएं। मुख्य सचिव ने ओपीडी आदि ने वेटिंग टाइम को न्यूनतम किए जाने के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर सचिव आर. राजेश कुमार एवं स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. शैलेजा भट्ट सहित अन्य विभागीय उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल