आयुक्त कुमाऊं मंडल दीपक रावत ने किया चिकित्सालय का औचक निरीक्षण, आम नागरिक को और बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के दिए निर्देश।

नैनीताल : आयुक्त कुमाऊं मंडल दीपक रावत ने सोमवार को बीडी पांडे पुरूष चिकित्सालय नैनीताल का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक के. एस धामी ने आयुक्त महोदय को चिकित्सालय में किए जा रहे चिकित्सीय उपचारो के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दी।

आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान एक्स-रे विभाग, अल्ट्रासाउंड मशीन, जन-औषधि केंद्र, ब्लड बैंक, पंजीकरण कक्ष, ओपीडी, दंत विभाग, रेडियोलॉजिक कक्ष, इमरजेंसी कक्ष, जनरल वार्ड, बच्चा वार्ड, आई ई एन ओ 0टी, ऑक्सीजन प्लांट एवं चिकित्सालय में बने पुरुष एवं महिला शौचालय का गहनता से निरीक्षण कर मुख्य प्रमुख अधीक्षक को आम नागरिक को और बेहतर चिकित्सा सुविधा देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति अपना इलाज करवाने आता है उसे बेहतर से बेहतर सुविधा मिले, व मरीज को सभी दवाइयां चिकित्सालय से ही मिले इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रमुख अधीक्षक को निर्देश दिए हैं कि चिकित्सालय में जो भी दवाइयां उपलब्ध उसका बोर्ड बनवाकर चिकित्सालय परिसर मै लगवाएं ताकि लोगों को चिकित्सा में उपलब्ध दवाइयों की जानकारी मिल सके साथ ही शौचालय में मरीजों के लिए हैंड वॉच गरम पानी एवं साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें, आयुक्त महोदय द्वारा निरीक्षण के दौरान मरीजों व मरीजों के तीमारदारों से उनका हाल-चाल भी पूछा व उन्होंने चिकित्सक को निर्देश दिए कि मरीजो के साथ जो तीमारदार रहते हैं उनके ठहरने के लिए भी अच्छी व्यवस्था करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करें।आयुक्त महोदय ने प्रमुख चिकित्सक को निर्देश दिए है कि इमरजेंसी सेवाएं एवं एंबुलेंस 24×7 की तर्ज पर कार्य करना चाहिए, उन्होंने स्वयं भी अपने मोबाइल से चिकित्सालय का फोन नंबर डायल करते हुए फोन सेवा को परखा परखा। आयुक्त ने चिकित्सालय परिसर मे किए जा रहे निर्माण कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण देने के भी निर्देश दिए।


निरीक्षण के दौरान प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक ने कर्मचारियों के आवास बनाने, चिकित्सालय में किए जाए निर्माण कार्यों एव कोविड-19 की तृतीय वेब की संभावना को देखते हुए तैयारियों की जानकारी दी।
इस अवसर पर उप जिला अधिकारी प्रतीक जैन, डॉक्टर तारा आर्य, डॉक्टर अनिरुद्ध, डा0 बीके पुनेरा के अलावा अन्य डॉक्टर एवं चिकित्सा के कर्मचारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *