अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस पर आयोजित मेरी लाडली कार्यक्रम में मंत्री गणेश जोशी ने कहा बेटिया आज हर क्षेत्र में आगे।

देहरादून : अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस के अवसर पर देहरादून के एक निजी होटल में उत्तरांचल महिला एसोसिएशन (उमा) द्वारा ” मेरी लाडली ” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमे बतौर मुख्य अतिथि तौर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में छोटे बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में उपस्थित लोगो का मन मोह लिया।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने अपने संबोधन में कहा कि आज बेटियां हर क्षेत्र में आगे है। मंत्री जोशी ने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा को सुदृढ़ करने का लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 22 जनवरी 2015 में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं के श्लोगन के साथ देश भर में इसे एक चुनौतीपूर्ण ढंग से लागू करवाया। मंत्री जोशी ने कहा उत्तराखण्ड तो देन ही मातृशक्ति ही है। हमारी राज्य की माताओं-बहनों ने जिस हिम्मत और जज्बे के साथ राज्य आंदोलन की लड़ाई लड़ी, वह हम किसी से छुपी नहीं है। जिन्होंने इस राज्य के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया ।


मंत्री जोशी ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में हमारी सरकार ग्राम्य विकास विभाग के अर्न्तगत स्वयं सहायता समूह के माध्यम से ग्रामीण परिवेश की महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत करने का काम कर रही है। एस०एच०जी० में 276 कलस्टर के अर्न्तगत 4711 ग्राम संगठन एवं 46164 समूह हैं। एक समूह में लगभग 8 से 10 महिलाऐं जुड़ी हुई हैं, इस प्रकार प्रदेश में समूह के माध्यम से कुल 3.70 लाख महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत करने का काम किया जा रहा है। बाल विकास के लिए भी हमारी सरकार लगातार अनेकों कार्य कर रही है। आंगनवाड़ी स्तर के माध्यम से गांव-गांव तक बाल कल्याण की योजनाएं संचालित की जा रही हैं।
इस अवसर पर मंत्री जोशी ने सभी को अंतर्राष्ट्रीय बेटी दिवस की शुभकामनाऐं देते कहा कि अगली बार यह कार्यक्रम बड़े स्तर किया जाएगा ।
इस अवसर पर संस्था अध्यक्ष (उमा) साधना शर्मा, सचिव नीलिमा गर्ग, उमेश कुनियाल, दिव्या असवाल सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल