मसूरी की व्यवस्था सुधारने सड़क पर उतरे डीएम सविन बंसल, पैदल किया निरीक्षण।

मसूरी : जिलाधिकारी सबिन बंसल ने मसूरी की व्यवस्था को सुधारने के लिए पैदल मालरोड का निरीक्षण एसएसपी अजय सिंह व अधिकारियों के साथ किया। वहीं भविष्य की जरूरत दृष्टिगत रखते हुए सेटेलाइट पार्किंग की दिशा में कार्य करने पर बल दिया वहीं किक्रेग पार्किग का निरीक्षण कर शटल सेवा शुरू करने का भी जायजा लिया।
जिलाधिकारी ने किंक्रेग पार्किग पर जाकर शटल सेवा संचालन की तैयारी तेज करने के निर्देश दिए वहीं मॉल रोड पर निर्धारित समय पर पर ही वाहनों को चलाने के लिए एसडीएम को निर्देश दिए  िकवह समय सारणी तय करें। ताकि पर्यटकों व आम नागरिकों को परेशानी न उठानी पडें। साथ ही हाथी पांव रोड पर यातायात सुगम व सुविधानजक करने के लिए पार्किंग स्थल का स्थान तलाश करने के भी निर्देश दिए। वहीं टोल पर पीओएस मशीन, गोल्फ कार्ड लगाने के भी निर्देश दिए। मालरोड पर सुरक्षा के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही रोड पर छोटे स्पीड ब्रेकर लगाने के निर्देश अधिशासी अभियतां लोक निर्माण विभाग को दिए। जिलाधिकारी सविन बंसल एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने मसूरी में यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था को लेकर संयुक्त निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने भविष्य की जरूरत दृष्टिगत रखते हुए सेटेलाइट पार्किंग की दिशा में कार्य योजना पर कार्य करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि मॉल रोड पर निर्धारित समय पर ही वाहनों को आवागमन की अनुमति दी जाए इसके लिए एसडीएम मसूरी को दिए समय सारणी निर्धारित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि शटल सेवा संचालन हेतु प्रभावी कार्यवाही करें, शटल सेवा के लिए निर्धारित चार्ज रखें, गैप फंडिंग प्रशासन द्वारा की जाएगी। टैक्सी यूनियन वाले भी निर्धारित प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकते हैं। डीएम ने किंग्रेग पार्किंग का निरीक्षण किया, डीएम ने एक सप्ताह के भीतर पार्किंग व्यवस्था सुचारू करने तथा शौचालय बनाने के निर्देश दिए। डीएम ने हाथीपांव रोड पर निरीक्षण के पार्किंग की संभावना देखी, प्रभावी प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। डीएम ने नगर निकाय के अधिकारियों को टोल पर पीओएस मशीन, गोल्फ कार्ड लगाने को कहा। डीएम ने पर्यटकों की सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस को सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए व कहा कि इसके लिए धन उपलब्ध कराया जायेगा लिए धन की कमी नहीं होगी। साथ ही यातायात में सुधार हेतु उपकरण आदि की मांग के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, एसडीएम मसूरी अनामिका, एसएसपी यातायात मुकेश कुमार, पुलिस क्षेत्राधिकारी मसूरी अनुज कुमार, अधि अभियंता लोनिवि जितेंद्र कुमार त्रिपाठी, आरटीओ शैलेश तिवारी आदि संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि पीक सीजन में जाम लगने की समस्या, पार्किंग की कमी आदि को देखने एसएसपी के साथ निरीक्षण किया, किंक्रेग पार्किग शीघ्र शुरू की जायेगी व शटल सेवा चलायी जायेगी। भीड़ बढने से जाम की समस्या हो जाती है जिससे परेशानी होती है उन समस्याओं को देखते हुए रोड के किनारे जहां चौडी जगह है वहां खडा करने का निर्णय लिया गया। वहीं रोपवे के लिए भी शेटेलाइट पार्किग की व्यवस्था की जायेगी। मालरोड पर वेंडर व वाहनों के चलने के लिए समय निर्धारित किया जायेगा। उन्होंने काह कि गांधी चौक पर यातायात नियंत्रण करने के लिए चौक का निर्माण किया जायेगा ताकि यातायात को व्यवस्थित किया जा सके।

जिलाधिकारी ने उपजिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया व सीएमओ को जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने वार्डों, लेबर रूम, ओटी, आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सबिन बंसल ने कहा कि ओटी को तत्काल शुरू किया जाय जो उपकरणों की कमी है उसे पूरा किया जाय, धन की कोई कमी नहीं होगी व मेन पावर को पूरा किया जायेगा जहां तक रैफरल के केस नहीं होने चाहिए इसके लिए सीएमओ को निर्देशित किया कि कम से कम केस बाहर भेजें जब यहां पर सुविधा है तो यहीं पर उनका उपचार किया जाय किसी को परेशान नहीं किया जाय। यहां पर अच्छी ओटी बनी है उसका उपयोग होना चाहिए। इस मौके पर एसएसपी अजय सिंह, सीएमओ संजय जैन,डा आलोक जैन, डा. खजान सिंह चौहान, डा. मीता श्रीवस्तव आदि मौजूद रहे।

Spread the love
Pradesh News

Recent Posts

जिलाधिकारी ने लगाया जनता दरबार, समस्याओं के समाधान के दिए निर्देश।

मसूरी : जिलाधिकारी सबिन बंसल ने पहली बार मसूरी नगर पालिका सभागार में जनता दरबार…

42 mins ago

तीन दिवसीय बर्ड फेस्टिव का उदघाटन वन मंत्री सुबोध उनियाल ने किया।

मसूरी : बिनोग वन्य जंतु विहार में तीन दिवसीय आठवें बर्ड फेस्टिवल का उदघाटन प्रदेश…

15 hours ago

थत्यूड रामलीला मे बनाली नागराज मन्दिर बैट गांव मे पंहुची राम सीता विवाह की झांकी।

रिपोर्ट- सुनील सजवाण टिहरी गढ़वाल/थत्यूड : थत्यूड मे चल रही रामलीला मंचन के पांचवे दिवस मे…

1 day ago

नौगाँव ब्लॉक स्तरीय विज्ञान महोत्सव सम्पन्न।

रिपोर्ट - प्रदीप सिंह असवाल उत्तरकाशी : मंगलवार को राजकीय इंटर कॉलेज पौंटी विकासखंड नौगांव…

3 days ago

थत्यूड की रामलीला मे देखते ही देखते भगवान राम के हाथो हुआ असुरो की माता ताडका का वध।

रिपोर्ट- सुनील सजवाण नई टिहरी/थत्यूड : थत्युड रामलीला के चतुर्थ दिवस मे भगवान राम के हाथो…

3 days ago

केदारनाथ उपचुनाव – 20 नवंबर 2024 को होंगे मतदान संपन्न।

रिपोर्ट - विनय उनियाल देहरादून : अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने…

4 days ago