जौनपुर विकासखंड में ओलावृष्टि से किसानों के मटर और गेहूं की फसल को भारी नुकसान, बीमा कंपनी से मुआवजा की मांग।

रिपोर्ट – जितेन्द्र गौड़

टिहरी : जौनपुर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत गैड में किसानों की एक बैठक आहूत की गई। बैठक में चर्चा की गई की गांव की काश्तकारी खेती-बाड़ी दुग्ध उत्पादन को कैसे बेहतर बढ़ावा दिया जाए।
बैठक में किसान मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह पंवार व सूर्य सिंह पंवार ने कहा कि क्षेत्रीय काश्तकारों को समय-समय पर अपने पशुओं, सब्जियों और अनाजों का बीमा करवाना चाहिए ताकि भारी नुकसान होने पर किसानों को उसका लाभ मिल सके। उन्होंने सरकार व बिमा कम्पनी से मांग कि है कि 16 मार्च को क्षेत्र में भारी ओलावृष्टि हुई है। जिसकी वजह से जौनपुर क्षेत्र के काश्तकारों की मटर की फसल और गेहूं की फसल खत्म हो गई है। जौनपुर विकासखंड में जिस तरह से ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान हुआ है जिन काश्तकारों ने फसल बीमा करवाया है सर्वे करवाकर उसको तत्काल फसल बिमा का काश्तकारों को लाभ दिलवाया जाए।
थापला पुजालडी से मदन मोहन कोठारी ने भी ओलावृष्टि से अपने गांव में भारी नुकसान बताया है।
काश्तकारों का कहना है कि ओलावृष्टि से फसल को भारी नुकसान हुआ है शेष बची खुशी फसल लगातार 5 दिनो से बारिश होने के कारण मटर सडकर खत्म हो गयी है । ओलावृष्टि से बागवानी भाईयों को भी बडा भारी नुकसान है है आम,चुलू, खुमानी ,नीबू आदि ओलावृष्टि से सारे फूल झड़ गए जिस कारण फसल होना संभव नहीं है। पर्वतीय क्षेत्र में लगातार सूखे की मार और उसके बाद बरसात की मार पडना काश्तकारों के लिए चिंता जनक विषय है। पहाड़ी क्षेत्र में ठीक प्रकार से कृषि न होना भी पलायन का एक मुख्य कारण बताया है ।
बैठक मे वक्ताओं ने कहा गैड गांव की आजीविका का मुख्य साधन दुग्ध व्यवसाय है ।
बैठक मे सुनीता पंवार ग्राम प्रधान, नरेंद्र पंवार क्षेत्र पंचायत सदस्य, रोशना देवी पूर्व प्रधान, गुड़ी देवी पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य,सोवन सिंह पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य, जगमोहन सिंह पूर्व प्रधान,व गुरदयाल सिंह, सरजीत, मोहनलाल, नरेश, सुरजन सिंह, विनोद अरूण पंवार, मुकेश सिंह जयबीर सिंह, दिनेश पंवार, राजेन्द्र सिंह , बिक्रम सिंह,टीकम सिंह, कन्हैया सिंह,सिता राम ,गोबर सिंह , बलदेव सिंह,जबर सिंह, विकास पंवार , बृजपाल , अंकित पंवार सिकेनदर पंवार ,सरत सिह जोगेन्दर सिंह , गुड्डू सिंह, पूर्ण सिंह संदीप, बलवीर,जशवनत, सुमन आदि ग्रामीण काश्तकार उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल