यातायात व्यवस्थाओं को लेकर सड़कों पर अतिक्रमण बर्दास्त नहीं किया जायेगा – डीएम

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला की अध्यक्षता में गुरुवार को सड़क सुरक्षा समिति की बैठक एनआईसी सभागार उत्तरकाशी में हुई। जिलाधिकारी ने सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने हेतु तेज रफ्तार एवं शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश पुलिस को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही की जाय। इस हेतु नियमित रूप से सघन चेकिंग अभियान चलाया जाए। इसके अतिरिक्त ओवर लोडिंग औऱ नशे की हालत में वाहन चलाना और मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाने वालों के खिलाफ़ भी चालानी कार्यवाही करने को कहा। जिलाधिकारी ने पुलिस प्रशासन को निर्देशित करते हुए कहा कि यातायात नियमों का सख्ती से  अनुपालन सुनिश्चित करवाया जाए तथा उल्लंघन करने पर पर वाहन चालकों के खिलाफ चालानी कार्यवाही अमल में लाई जाय। साथ ही बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने वालों के खिलाफ भी सख्ती बरतने को कहा। सुरक्षा के दृष्टिगत दोपहिया वाहन में पीछे बैठने वाले व्यक्ति को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक करें। इस हेतु नियमित चेकिंग अभियान चलाना सुनिश्चित करें। पुलिस द्वारा माह नवम्बर में 52 एवं परिवहन विभाग द्वारा 12 चालान किए गए। चालानी कार्यवाही पर गिरावट आने पर जिलाधिकारी ने पुलिस व परिवहन विभाग को चालन पर सुधार लाने निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने दुर्घटना सम्भावित क्षेत्र जहां क्रैश बैरियर लगाए जाने है,उन स्थानों को चिन्हित कर प्राथमिकता के तहत सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। ताकि दुर्घटना सम्भावित क्षेत्र को सुरक्षित किया जा सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यदायी संस्थाएं सड़क किनारे निर्माण सामग्री रख देती है,जिससे दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है। उन्होंने अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग और एनएच,बीआरओ को निर्देशित किया कि सुगम व सुरक्षित यातायात के लिए सड़क किनारे कतई भी निर्माण सामग्री को न रखा जाय। साथ ही जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, पुलिस,बीआरओ को भी राष्ट्रीय राजमार्ग एवं शहरी क्षेत्र के किनारे में रखी गई उनपयोगी सामग्री जिन्हें प्रयोग में नही लाया जा रहा है को भी तत्काल हटाने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के राष्ट्रीय एवं राज्य मार्ग पर राड़ी टॉप,सुखी,जरमोला, चौरंगी आदि इलाकों में जहां बर्फबारी एवं पाला ज्यादा गिरता है। ऐसे स्थानों पर जेसीबी मशीन,चुना,नमक एवं मानव संसाधन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करें। ताकि बर्फबारी के दौरान जनता को आवगमन को लेकर समस्याओं का सामना न करने पड़ें।

जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के सभी डिवीजन के अधिशासी अभियंताओं को निर्देशित किया कि सड़क मार्ग पर अतिक्रमण की रोकथाम हेतु सम्बंधित जेई की व्यक्तिगत जिम्मेदारी तय की जाय। साथ ही सड़क पर अतिक्रमण पाए जाने पर जेई को जिम्मेदार माना जाय। राष्ट्रीय राजमार्ग राज्य मार्ग पर भी अतिक्रमण न हो इस हेतु बीआरओ एवं एनएच को भी लगातार अभियान चलाने के निर्देश दिए।

बैठक में अधीक्षण अभियंता लोनिवि डीएस ह्यांकी,सीओ प्रशांत कुमार,एआरटीओ मुकेश सैनी,अधिशासी अभियंता लोनिवि मनोजदास सहित अन्य अधिकारी वर्चुअल के माध्यम से जुड़ें रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *