महाविद्यालय में ‘एंट्री ड्रग्स सेल’ के तत्वावधान में हुई निबंध प्रतियोगिता, छात्र /छात्राओं ने नशा मुक्त भारत का दिया मंत्र।

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : तहसील बड़कोट के राजकीय महाविद्यालय में “नशा मुक्त भारत अभियान” के अंतर्गत ‘एंटी ड्रग्स सेल’ के तत्वावधान में निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई।
राजेंद्र सिंह रावत राजकीय महाविद्यालय, बड़कोट में दिनांक 29 सितंबर 2022 को महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ. जगदीश चन्‍द्र रस्‍तोगी के निर्दे‍शन मे एवं ‘एंटी ड्रग्स सेल’ के नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश शाह के मार्गदर्शन में “नशा मुक्त भारत अभियान” के अंतर्गत निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर प्रतिभाग किया । प्रतिगिता में रितिका, बी.ए प्रथमवर्ष ने (प्रथम स्थान) जागृता बी.ए प्रथम वर्ष ने (द्वितीय स्थान) एंव इशिका, बी.ए द्वितीय वर्ष ने (तृतीय स्थान) प्राप्‍त किया । प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका डी.पी गैरोला एवं डॉ विनय शर्मा के द्वारा निभाई गई ।
निबंध प्रतियोगिता के आयोजन से पूर्व ‘एंट्री ड्रग्स सेल’ के नोडल अधिकारी डॉ. दिनेश शाह के द्वारा छात्र-छात्राओं को नशे से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई, उन्‍होने कहा कि महाविद्यालय में गठित ‘एंट्री ड्रग्स सेल’ न केवल नशा मुक्ति हेतु छात्र-छात्राओं को जागरूक करता है, बल्कि छात्र-छात्राओं द्वारा समय-समय पर जन जागरूकता कार्यक्रम के माध्‍यम से लोगों को नशे से दूर रहने हेतु प्रेरित भी करता है । इसके अलावा महाविद्यालय में ‘एंट्री ड्रग्स सेल’ के माध्‍यम से समय-समय पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं एवं गोष्ठियों के माध्यम से छात्रों को जागरूक किया जाता है, क्योंकि वर्तमान पीढ़ी नशे की गिरफ्त में इतना अधिक आ गयी है कि, वह अपने मूल उद्देश्य से भटकते जा रहें हैं । इसलिए ‘एंट्री ड्रग्स सेल’ समय-समय पर ऐसे छात्रों की जो कि नशे की चपेट में आ रखें हैं, उनके लिए काउंसलिंग का आयोजन भी करता है।

इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापकों में डॉ.बी. एल थपलियाल, डॉ.विनय शर्मा,डी.पी गैरोला, डॉ अर्चना कुकरेती,डॉ.आंचल रावत, डॉ. प्रमोद नेगी, डॉ.अविनाश मिश्रा कर्मचारियों में, राहुल राणा शीतल चौहान, पूनम कुमारी, उपेंद्र रावत,दीपक जयाडा, यसपाल जयाडा, दुर्गा लाल आदि उपस्थित रहे ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *