उत्तरकाशी दिव्यांग शिविर में पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री निशंक, दिव्यागं शिविर का हुआ शुभारंभ।

रिपोर्ट – अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : जनपद मुख्यालय में जिला समाज कल्याण विभाग के तत्वाधान में आयोजित दिव्यांग कल्याण शिविर का शुभारंभ सांसद/पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक,विधायक सुरेश चौहान,आयुक्त आयकर आर.के.गुप्ता एवम जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने संयुक्त रूप से किया।

शिविर में विकलांगों को स्मार्ट छड़ी(सुगम्य कैन), व्हील चेयर, वैशाखी, रोलेटर, वाकर, घुटने व कमर की बेल्ट, ब्रेल किट आदि उपकरण और अन्य सामग्री वितरित की गई।इसी के साथ शिविर में दिव्यांग प्रमाण पत्र भी बनाये गए।

इस अवसर पर सांसद रमेश पोखरियाल ने कहा कि दिव्यांगों को केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा विभिन सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। जिसका लाभ प्रत्येक जरूरत मंद व्यक्ति तक पहुचाने के लिए हम सब को मिल जुल कर प्रयास करना होगा।

इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक सुरेश चौहान ने कहा कि दिव्यांगों के कल्याण के लिए संचालित सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ प्रत्येक जरूरत मद व्यकि को मिले।सरकार इस दिशा में प्रभावी प्रयास कर रही है।

जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने कहा कि भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत जनपद उत्तरकाशी में 50 से भी अधिक नेत्रहीन दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण (सुगम्य केन / स्मार्ट केन एवं ब्रेल किट) का निःशुल्क वितरण किया गया है। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ उम्र दराज नागरिकों एवं शारीरिक रूप से अक्षम दिव्यांगजनों के परीक्षण तथा उन्हें आवश्यकतानुसार सहायक उपकरणों भी आबंटित किए जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने शिविर को सफल बनाने के लिए विभागीय अधिकारियों,कर्मचारियों, आंगनबाड़ी एवम स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा जन प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हमें दिव्यांगजनो की सहायता ओर उन्हें सक्षम बनाने के लिए इस तरह के प्रयास निरन्तर जारी रखने होंगे।


शिविर में स्वास्थ्य विभाग तथा कनिष्क अस्पताल देहरादून के चिकित्सकों के दल द्वारा दिव्यांगजनो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

इस मौके पर नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल,जिलाध्यक्ष भाजपा सत्येंद्र सिंह,मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी आदि मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *