उद्यान मंत्री जोशी बोले, 4 जनवरी को होगी सेब काश्तकारों की बैठक, प्रदेश के काश्तकारों को किया आमंत्रित।

देहरादून : प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने सोमवार को कृषि एवं उद्यान विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में मंत्री जोशी ने उद्यान विभाग द्वारा शीतकालीन सीजन में सेब के पौधों वितरण को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मंत्री जोशी ने कहा पौधा किसानों की आत्मा होती है और सेब बागवानों को अच्छी पैदावार और उच्च गुणवत्ता युक्त पौध सेब बागवानों को वितरित किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को सेब पर विशेष ध्यान देने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
मंत्री जोशी ने कहा सेब कास्तकारों कि जो मांग है उनके अनुसार उन्हें सेब के रूटस्टॉक क्लोनल की वैरायटी या सीडलिंग सहित अन्य विभिन्न प्रजाति के जो भी पौधे सेब कास्तकार मांग करता है उन्हें वही पौधे उपलब्ध कराया जाए। इसके अलावा मंत्री जोशी ने नर्सरियों पर लगने वाले जीएसटी को भी हटाने के निर्देश दिए। मंत्री जोशी ने कहा सेब के पौधों के गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाय।


मंत्री जोशी ने कहा 4 जनवरी को सेब के काश्तकारों की एक बैठक बुलाई है, जिसमे उन्होंने प्रदेश के सभी काश्तकारों को आमंत्रित किया ताकि उनके सुझाव लिए जा सकें। मंत्री जोशी ने कहा इस बैठक के माध्यम से जो भी सुझाव किसानों के आएंगे निश्चित ही उन्हें शामिल किया जाएगा। आने वाले समय में जब सेब कास्तकार अपनी पसंद के सेब की वैरायटी लगाएगा निश्चित ही यह योजना मिल का पत्थर साबित होगी। मंत्री जोशी ने कहा कि जो सरकार का संकल्प है कि किसानों की आय दुगनी हो उस दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे है।

इस अवसर पर सचिव कृषि बीवीआरसी पुरुषोत्तम, अपर सचिव रणवीर सिंह चौहान, सचिव नितिका खंडेलवाल, उद्यान निदेशक एचएस बवेजा सहित कई विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल