प्रभारी मंत्री गणेश जोशी पंहुचे न्याय पंचायत तियां, माडल डेरी का उद्घाटन किया।

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : विकास खंड नौगाँव के तियाँ थौलधार गांव में हरेला पर्व के अवसर पर काबीना मंत्री गणेश जोशी ने मॉडल डेयरी का उद्घाटन किया। तथा मुख्यमंत्री पलायन रोकथाम योजना के अंर्तगत तियाँ में चारा बैंक लागत 11 लाख का शिलान्यास और पंचायत भवन का लोकार्पण किया। कैबिनेट मंत्री ने हरेला पर्व के शुभारंभ के अवसर पर तियाँ में बोटलब्रश पौध भी रोपित की।

कैबिनेट मंत्री व जिला प्रभारी मंत्री जोशी ने अपने सम्बोधन में जनपद वासियों को हरेला पावन पर्व की शुभकामनाएं व बधाई दी। कहा कि राज्य सरकार हरेला पर्व प्रदेश भर में भव्य रूप से मना रही है। प्रदेश के अंदर करोड़ो वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया है। आज उत्तरकाशी के मानपुर गांव में एक लाख पौध लगाने की शुरुआत की है। और तियाँ में भी ग्रोटीज कम्पनी के द्वारा डेढ़ लाख पौध लगाई जा रही है। पेड़ पौध लगाने से जहां पर्यावरण सुरक्षित रहता है वहीं आर्थिकी भी मजबूत होती है। वन निगम व उद्यान विभाग के माध्यम से अधिक से अधिक फलदाहर पौध लगाई जाएगी। गांव की ज्वलन्त समस्याओं के निराकरण को लेकर काबीना मंत्री ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि शीघ्र ही तियाँ में सहकारी बैंक की शाखा की शुरुआत करेंगे। मिनी सचिवालय की मरम्मत के कार्य को लेकर जिलाधिकारी को रिपोर्ट देने को कहा। वन रैंक वन पेंशन का काम हमारी सरकार ने किया है। जिसका लाभ हमारे भूतपूर्व सैनिकों को मिल रहा है।हमारा प्रदेश वीर भूमि के नाम से जाना जाता है। शहीदों के सम्मान में देश का पांचवा धाम सैन्य धाम गुनियालगांव देहरादून में बनाया जा रहा है। हमारी सरकार शहीद जवानों के सम्मान में उनके परिवारजनों को सम्मान पत्र देगी। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री ने तियाँ में विश्राम गृह बनाने की घोषणा की।

यमुनोत्री विधायक केदार सिंह रावत ने हरेला पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज से प्रदेश में हरेला पर्व का आगाज हो गया है। इस पर्व पर प्रदेश व जनपद में विभिन्न प्रजाति के पौध रोपित किये जा रहे है। तियाँ में करीब डेढ़ लाख पौध रोपित किए जा रहे है। जो इस क्षेत्र के लिए हरियाली का संदेश देगा। पेड़ पौध को संरक्षित करने की जिम्मेदारी हम सबकी होनी चाहिए। यहां की प्रमुख मांग सहकारिता बैंक खोलने की रही है जिसमें सहकारिता मंत्री ने तियाँ गांव में बैंक शाखा खोलेने की घोषणा की है। जल्द बैंक शाखा खोलने की मांग की। यहां के नौजवान बागवानी व कृषि के क्षेत्र में स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दे रहें है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित,राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भारतीय जनता युवा मोर्चा नेहा जोशी, पूर्व विधायक मालचंद, महामंत्री सतेन्द्र सिंह राणा, संजय थपलियाल, कनिष्ठ प्रमुख दर्शनी ,ग्राम प्रधान मुकेश थपलियाल,क्षेत्र पंचायत सदस्य बजलाड़ी अंजना देवी उप जिलाधिकारी चतर सिंह चौहान, सीवीओ डॉ प्रलंयकरनाथ ग्रोट्रीज के सीओ विक्रांत तिवारी सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल