त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने दुकानों का किया सर्वे व लिए सेंपल।

मसूरी : त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने दुकानों पर जाकर सेंपलिंग की। वहीं दुकानदारों को मिठाइयों के बनाने व उसके उपयोग की अंतिम तिथि अंकित करने को कहा गया।
आगामी त्योहारी सीजन के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिलावटी सामान को बेचने से रोकने के लिए शहर के होटलों व मिठाई की दुकानों का सर्वे किया व सेंपल लिए। इस मौके पर जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी पीसी जोशी ने बताया कि आगामी त्योहारों को देखते हुए विभाग के माध्यम से शहर के खाने पीने की दुकानों का सर्वे किया गया व सेंपल लिए गये। वहीं दुकानदारों को आवश्यक निर्देश दिए गये। उन्होेने बताया कि खाद्य सामग्रियों में मिलावट को लेकर शिकायतें मिल रही थी जिसका संज्ञान लेकर विभाग की ओर से मसूरी के दुकानदारों का सर्वे किया गया व सेंपल लिए गये। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से दुकानों में रखा पुराने सामान व एक्सपायरी डेट का सामान सहित सामान का वनज, दाम आदि का निरीक्षण किया गया। वहीं दुकानदारों का खाद्य विभाग से पंजीकरण भी देखा गया। उन्होंने बताया कि विभाग की ओर से दुकानों के बिलों का भी निरीक्षण किया गया व होटलो सहित दुकानों में सर्वे की कार्रवाई की गई। उन्होंने मिठाई बनाने वालों को निर्देश दिए कि मिठाई बनने की तिथि व एक्सपायरी की तिथि मिठाई के डिब्बों में साफ लिखी जाय व दुकानों मे साफ सफाई रखें। उन्होंने बताया कि मसूरी आने वाले सामान की जांच आशा रोड़ी चौकी पर भी की जा रही है। व यहीं प्रक्रिया बार्डर पर भी की जायेगी। उन्होंने दुकानदारों से पंजीकरण करवाने व मानक पूरे करने के निर्देश भी दिए। उन्हांेने यह भी बताया कि आने वाले समय में दुकानदारों को प्रशिक्षण दिया जायेगा वहीं होटलों को स्टार रेंटिंग के लिए आवेदन करना होगा। वहीं विभाग की ओर से नवंबर माह में शिविर लगाया जायेगा।

इस मौके पर वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी योगेंद्र पांडे, रमेश सिंह व संजय तिवारी के साथ ही व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल, महासचिव जगजीत कुकरेजा व कोषाध्यक्ष नागेंद्र उनियाल भी मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *