कैबिनेट मंत्री जोशी व आयुष मंत्री रावत ने किया क्यारा में कोविड केयर सेंटर का लोकार्पण, क्यारा – धनोल्टी मोटर मार्ग की भूमि स्थानांतरण की रखी मांग।

देहरादून : देहरादून जनपद के कोविड रोकथाम एवं उपचार के प्रभारी तथा औद्योगिक विकास एंव सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी द्वारा आयुष एंव वन मंत्री हरक सिंह रावत के साथ मसूरी विधानसभा के क्यारा गांव में 70 लाख की लागत से निर्मित राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय का लोकार्पण किया एवं चिकित्सालय में महिला वार्ड में 04 एंव पुरूष वार्ड में 04 आॅसीजन बैड भी उपलब्ध करवाए। इस हेतु अस्पताल को 02 आक्सीजन कंसंट्रेटर तथा 04 सिलेंडर प्रदान किए गए।
काबीना मंत्री गणेश जोशी ने क्यारा पधारने पर आयुष मंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि हम हरक सिंह जी के आभारी हैं कि हमारे अनुरोध पर आप इस दूरस्थ क्षेत्र में आए। आपकी पहल पर कोरोना संक्रमण के विरुद्ध ‘‘जहां बीमार, वहीं उपचार’’ का नारा चरितार्थ करने हेतु दूरस्थ क्षेत्रों में भी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। आज ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष चिकित्सालय कोविड केयर संेटर के तौर पर कार्य कर रहे हैं। क्यारा का यह अस्पताल मसूरी विधानसभा क्षेत्र का ऐसा चैथा अस्पताल है। उन्होंने कहा कि उपचार सुविधाओं को विकसित किए जाने के साथ ही साथ बचाव हेतु टीकारण के कार्य को भी गति दी जा रही है। जनपद के पर्वतीय स्थानों के लिए आॅनलाईन पंजीकरण की बाध्यता को समाप्त कर, स्थानीय निवासियों के लिए आॅनसाईट पंजीकरण की व्यवस्था प्रारम्भ कर दी गई है। वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ते ही टीकारण केन्द्र भी बढ़ा दिए जाएंगे। उन्होंने वन मंत्री हरक सिंह रावत को अवगत कराया कि क्यारा-धनौल्टी मोटर मार्ग हेतु भूमि स्थानान्तरण हो जाने से क्यारा तथा अन्य ग्राम सभाओं को ही फायदा नहीं होगा बल्कि देहरादून से धनौल्टी की दूरी भी काफी कम हो जाएगी। इस मोटर मार्ग में वन संपदा को जो नुकसान होता है उसके लिए भीमताल एंव टिहरी में 16 हेक्टेअर भूमि प्रतिपूर्ति वनीकरण हेतु चिन्हित भी की गई है। काबीना मंत्री ने कहा कि हमने मसूरी विधानसभा क्षेत्र में रोड कनेक्टिविटी के लिए स्वर्णिम चतुर्भुज योजना की तर्ज पर देहरादून – मसूरी – सुआखोली – सहत्रधारा को जोड़ दिया है। और मुझे पूरा विश्वास है कि शीघ्र ही देहरादून – क्यारा – धनौल्टी मोटर मार्ग का निर्माण भी पूर्ण हो जाऐगा।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आयुष मंत्री डा0 हरक सिंह रावत ने कहा कि जिस कार्य की शुरुवात गणेश जी के साथ हो, वह हमेशा सफल होता है। उन्होंने कहा कि आज आयुष एवं होम्योपैथिक पद्धति को सम्पूर्ण दुनिया ने अपनाया है। 21 जून को विश्व स्तर पर योग का आयोजन किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि आयुष पद्धति को विज्ञान में भी अपनाया है और भारत इस दिशा में विश्वगुरु बनने जा रहा है।
अस्थल से जिला पंचायत सदस्य वीर सिंह चैहान ने बताया कि क्यारा में इस अस्पताल के खोला जाना अपने आप में इसलिए भी एक ऐतिहासिक उपलब्धि है, क्योंकि यह अस्पताल आस-पास की 8 से 10 पंचायतों के बीच एक मात्र अस्पताल है। इसके साथ ही उन्होंने सैनिक कल्याण मंत्री से कहा कि मंत्री जी आप चूंकि हमारे मंत्री और विधायक दोनों हैं इसलिए आप आज हमारे बीच पधारे वन मंत्री जी से क्यारा – धनौल्टी मार्ग हेतु भूमि स्थानांतरण की प्रक्रिया की बाधाएं भी दूर करवाएं।
इस अवसर पर जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुण्डीर, वीर सिंह चैहान, अनुज कौशल, देवेन्द्र पुजारा, डीएफओ कहकशां, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ0 मिथिलेश कुमार, इतवार सिंह रमोला, सुंदर सिंह पयाल, जगदीश पयाल, घनश्याम नेगी आदि रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल