जौनपुर – देवीकोल माँ भद्रकाली-देवी भगवती की सालाना पूजा श्रद्धापूर्वक हुई सम्पन्न।

टिहरी : जौनपुर विकासखंड में छह हजार फीट ऊंची देवीकोल पहाड़ी पर स्थित माँ भद्रकाली-देवी भगवती मंदिर में आषाढ़ माह की समाप्ति और सावन की शुरुवात पर पड़ने वाली संक्रांति को सालाना पूजा हर्षोल्लाष और श्रद्धापूर्वक सम्पन्न हुई। साथ ही मंदिर परिसर में देवदार,बांज और बुराँश के पौधे रोपकर हरेला पर्व भी मनाया गया।
देवीकोल मंदिर समिति के तत्वाधान में मंदिर के पुजारी ब्रह्मानंद बिजल्वाण ने पूजा और हवन कार्यक्रम सम्पन्न करवाया। इस अवसर पर पश्वाओं पर कुलदेव देवी अवतरित हुए जिनको विधि विधान से शांत कर घरबारी किया गया। लगभग 2 दर्जन गाँव के लोगों ने सिरनी-नौण जो गाय के ताजे दूध से माँ भद्रकाली देवी भगवती की पूजा अर्चना कर अपने पशुधन, फसलों और परिवार की सुख समृद्धि की मंनौतियाँ मांगी। ग्रामीण महिलाओं और पुरुषों ने तांदी, रासो और जंगू बाजी द्वारा अपनी समृद्ध लोक संस्कृति का प्रदर्शन किया।

इस अवसर पर देवीकोल मंदिर समिति के अध्यक्ष जोत सिंह रावत, महासचिव नागेंद्र राणा, कोषाध्यक्ष नागेंद्र कोकलियाल, प्रेम सिंह रावत, गोविंद रावत, सुरेश खरकाई, शमशेर रावत, राकेश तोमर, गोविंद रफ्तार, कांडी के प्रधान रामचंद्र सिंह रावत सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *