मंत्री डॉ. रावत ने ट्राउट फेस्टिवल और बकरा फेस्टिवल का किया शुभारंभ, किया स्टालों का निरीक्षण।

देहरादून : सोमवार को विरासत कुजीन फेस्टिवल में सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने रिबन काट कर ट्राउट फेस्टिवल और बकरा फेस्टिवल का शुभारंभ किया।
इस फेस्टिवल में कुकिंग प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।
सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विरासत मेले में लगे स्टालों का निरीक्षण किया। उसके उपरांत विरासत कुजीन फेस्टिवल में मत्स्य विभाग द्वारा ट्राउट फिश फेस्टिवल व भेड़ बकरी विभाग द्वारा बकरा फेस्टिवस्ल का एक साथ उद्घाटन किया। उन्होंने विरासत कुजीन फेस्टिवल में लगाए गए प्रत्येक 20 स्टालों में जाकर का जायजा लिया।

इस अवसर मुख्यमंत्री के सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम व सहकारिता सचिव डॉ बीवीआरसी पुरुषोत्तम, नोडल अधिकारी आनंद शुक्ला, परियोजना निदेशक डॉ अविनाश आनंद परियोजना निदेशक अल्पना हल्दिया, एमडी अनिल कुमार, प्रबन्धक मनोज रावत, भरत सिंह रावत सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

 

इस फेस्टिवल में मत्स्य विभाग ने एक बड़ा सा तालाब बनाया है, जिसमें आज जौनपुर ब्लाक से आज लाई गई ट्राउट मछलियां डाली गई हैं। मछली अधिकारियों का कहना है कि जो छोटी-छोटी ट्राउट फिश इसमें डाली गई है वह एक आध दिन में बड़ी हो जाएगी। उन्होंने इस तालाब में बर्फ की सिल्ली भी डाली हुई है यह ट्राउट मछली ठंडे जलवायु में पाई जाती है। इस तालाब का भी मंत्री डॉ. रावत ने निरीक्षण किया। साथ ही हर्षिल के एप्पल के स्टॉल में जाकर मंत्री व सचिव ने हर्षिल के सेब का टेस्ट भी लिया। गौरतलब है कि उत्तराखंड राज्य के सेब के बागानो को मजबूत करने के लिए राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना ने एप्पल फेडरेशन का गठन भी किया है। हर्षिल के सेब की प्रजातियां को परियोजना हर जिले में सेब के किसानों को मदद देकर नए बागान लगा रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *