मसूरी – बटरफ्लाई माह के तहत भद्रीगाड रेंज ने चलाया कैंपेन सारथी कार्यक्रम।

मसूरी/टिहरी : बटरफ्लाई माह के तहत मसूरी वन प्रभाग के भद्री गाड रेंज में केंपेन सारथी कार्यक्रम शुरू किया गया। जिसके तहत क्षेत्र के विद्यालयों में जाकर बटरफ्लाई को बढावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
बटरफ्लाई माह को सार्थक करने के लिए मसूरी वन प्रभाके की भद्री गाड रेंज पूरे माह विभिन्न विद्यालयों में कैंपेन सारथी के तहत कार्यक्रम आयोजित करेगी, जिसमें विद्यालयों में स्क्रेप मटीरियल से बटरफ्लाई गार्डन बनाना, बच्चों को उनके क्षेत्र की तितलियों की जानकारी देना, खेल खेल में सीखना और धरती मां के प्रति अपनी नैतिक जिम्मेदारी निभाना। इस मौके पर भद्रीगाड की रेंज अधिकारी मेधावी कीर्ति ने बताया कि भारत में सितंबर माह को बिग बटरफ्लाई माह के रूप में मनाया जाता है। इसी मुहिम को सार्थक बनाने व आगे बढ़ाते हुए मसूरी वन प्रभाग की भद्रीगाड रेंज में कैंपेन सारथी का आगाज़ किया गया है। जिसके तहत समस्त सरकारी स्कूलों में बच्चों के साथ मिलकर कार्यक्रम व गतिविधियां आयोजित की जायेंगी। उन्होंने बताया कि यह कैंपेन सम्पूर्ण तरीके से बच्चो को समर्पित है। बच्चे भगवान का रूप होते है इन्ही नन्हे नन्हे कदमों से हम यह संदेश पूरे क्षेत्र में देना चाहते है कि जब हमारी आने वाली पीढ़ी सारथी बनकर धरती मां को बचाने के लिए सैदव तत्पर रहेगी तो बड़े बूढ़े भी इसी क्रम में अपनी नैतिक जिम्मेदारियों का पालन करेंगे। यह कैंपेन राजकीय इंटर कॉलेज, घोड़ाखुरी में कराया जा रहा है, जिसमे समस्त विद्यार्थियों को वॉक विद बटरफ्लाई और बच्चो द्वारा स्वयं एक बटरफ्लाई पार्क स्कूल के परिसर में मनाया गया है। जिसमें बच्चो का उत्साह देखने योग्य रहा।

विद्यालय के प्रधानाचार्य ने वन विभाग का विशेष आभार व्यक्त किया कि उनके द्वारा बच्चों को तितलियों के बारे में जानकारी दी जा रही है। वहीं तितली विशेषज्ञ वृंदा बजाज ने बच्चों को तितलियों के संसार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी जिसकी सराहना की गई। स्कूल की ओर से रश्मि ने बच्चो के साथ पूरे कार्यक्रम में मुख्य भूमिका अदा की। कैंपेन सारथी अपने आप में एक मुहिम है जो इन बच्चो के माध्यम से हर घर घर तक जाएगी। इस मौके पर वन क्षेत्राधिकारी मेधावी कीर्ति, तितली विशेषज्ञ श्रीमती वृंदा बजाज, रश्मि, गौतम छेत्री, पंकज देवली, नसीर हुसैन समस्त विद्यालय स्टाफ और बच्चो द्वारा प्रतिभाग किया गया। इसी क्रम में कैंपेन सारथी के तहत राजकीय इंटर कॉलेज, श्रीकोट टिहरी गढ़वाल में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया व विद्यार्थियों को सारथी अभियान की जानकारी दी गई वहीं तितली विशेषज्ञ मति वृंदा बजाज ने बच्चो को तितलियों से संबंधित सम्पूर्ण ज्ञान दिया वहीं स्कूल परिसर में तितली पार्क बनाया गया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल