मसूरी – वनागिग्न से निपटने के लिए वन विभाग व अग्नि शमन ने किया संयुक्त मॉक ड्रिल।

मसूरी : पहाड़ों में लगातार वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को देख मसूरी वन विभाग एवं अग्नि शमन विभाग ने संयुक्त रूप से झड़ीपानी क्षेत्र में मॉक ड्रिल कर अपनी क्षमताओं को परखा।
वन विभाग मसूरी एवं अग्नि शमन विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने झड़ी पानी में आग की सूचना पर तत्काल प्रभाव से मौके पर पहुंच कर लगी आग को काबू करने के लिए अपने उपकरणों से प्रयास किया व आग को बुझाया। इससे विभाग की क्षमताओं सहित उपकरणों की क्षमता का भी परीक्षण किया गया।

इस संबंध में डिप्टी रेंजर जगजीवन लाल ने बताया कि वनाग्नि की घटनाओं को देखते हुए मसूरी वन प्रभाग एवं अग्नि शमन विभाग ने संयुक्त मॉक ड्रिल कर अपनी क्षमताओं को परखा। उन्होंने बताया कि इसके लिए जंगल के एक हिस्से में आग लगाई गयी व उसको देखते हुए वन विभाग की टीम व अग्नि शमन की टीम ने मौके पर पहुंच कर अपने उपकरणों व संसाधनों के माध्यम से आग बुझाई। इसका उददेश्य यह है कि वनों में आग लगने पर विभाग व अग्नि शमन विभाग कितनी तत्परता से अपने संसाधनों से आग पर काबू पा सकता है।

इस मॉक ड्रिल में वन विभाग के एसपी भटट, केसरी चंद्र नौटियाल, प्यारे लाल चमोली, दीवान सिंह नेगी फायर क्राफट आदि सहित मसूरी अग्नि शमन विभाग के कर्मचारी मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *