मसूरी – निःक्षय मित्र कार्यक्रम के तहत क्षय रोगियों को दी निःशुल्क पोषण किट।

मसूरी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस सेवा पखवाड़ा के तहत उप जिलाचिकित्सालय में आयोजित निःक्षय मित्र कार्यक्रम के तहत 15 क्षय रोगियो को निःशुल्क पोषण किट प्रदान की गई। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता डा. स्वाति शर्मा ने क्षय रोग के बारे में विस्तार से बताया व कहा कि यह रोग संक्रमण वाला रोग है इससे बचाव किया जाना जरूरी है और जो रोगी है उसे पूरा कोर्स नियमित करना चाहिए।
उप जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में डा. स्वाति शर्मा ने क्षय रोगों के बारे में विस्तार से बताया व इसके उपचार के बारे में भी विस्तार से अवगत कराया। निःक्षय मित्र कार्यक्रम की संयोजक पालिका सभासद गीता कुमाई ने कहा कि प्रधानमंत्री जन्म दिवस सेवा पखवाड़ा के तहत प्रधानमंत्री क्षय रोग मुक्त भारत अभियान के तहत निःक्षय मित्र कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसके तहत क्षय रोगियों को गोद लेने का प्रावधान है ताकि उनका उपचार सही तरीके से हो सके। गोद लेने वालों को हर माह क्षय रोगियों को पोषण किट देनी होगी जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी पोषण आहार देना होगा। वहीं उन्हें रोगियों के बारे में पूरी जानकारी रखनी होगी ताकि वह समय से दवा ले सकें व शीघ्र स्वस्थ्य हो सकें। यह सराहनीय पहल है, व रोगियों के लिए कोई भी एक या इससे अधिक रोगी को गोद ले सकता है। जिन्हें कम से कम पांच माह से एक वर्ष तक पोषण किट देनी होगी। उन्होंने अवगत कराया कि मसूरी में करीब 20 से अधिक क्षय रोगी है लेकिन अभी तक 15 का पता चल सका है और इन सबको गोद लेने के लिए लोगों ने उत्साह दिखाया है। कार्यक्रम में भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर उप जिला चिकित्सालय में भाजपा मंडल द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया है जिसमें भारतीय जनता पार्टी द्वारा पूरे वर्ष भर मरीजों को पोषण किट उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही उप जिला चिकित्सालय द्वारा मरीजों को मुफ्त दवा दी जा रही है और टीवी के मरीजों को गोद लिया जाएगा। कार्यक्रम को डा. खजान सिंह, राजश्री रावत, निधि बहुगुणा ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में बारे में जानकारी देते हुए उपजिला चिकित्सालय के प्रभारी चिकित्साधीक्षक डा. प्रदीप राणा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2025 तक भारत को टीवी मुक्त करने के संकल्प के तहत टीवी के मरीजों के लिए एक कैंप आयोजित किया गया है जिसमें मसूरी के टीवी मरीजों को मुफ्त दवा और पोषण किट वितरित की गई है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा दवा निःशुल्क दी जाती है लेकिन उनके पोषण के लिए उन्हें गोद लिया जा रहा है ताकि वह अच्छा पोषण लेे सकें व शीध्र स्वस्थ्य हो सकें।

इस मौके पर कुशाल राणा, अमित भटट, सभासद अरविंद सेमवाल, अनीता धनाई, सपना शर्मा, दर्शनी सेमवाल, कुणाल कुमार, प्रियांशु कंडारी, अवतार कुकरेजा, प्रोमिला नेगी, राकेश ठाकुर, शाहित मंसूर, विजय बिंदवाल, अमित पंवार, अनिल सिंह, अभिलाष आदि मौजूद रहे।


कार्यक्रम के तहत क्षय रोगियों को किट वितरित की गई। वहीं मसूरी में क्षय रोगियों को गोद लिया गया जिसमें विनीता गुप्ता ने 4, गीता कुमाई, मोहन पेटवाल, कुशाल राणा, निधि बहुगुणा, सारिका अग्रवाल, दीपाली गुप्ता, मोनिका अग्रवाल, रचना शर्मा, राजेंद्र रावत, रजत कपूर, अजय भार्गव ने एक एक क्षय रोगी को गोद लिया। साथ ही कार्यक्रम के बाद भारत विकास परिषद की राजश्री रावत ने दो व अवतार कुकरेजा ने एक रोगी को गोद लेेने की घोषणा की।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल