मसूरी – भगवान शंकर आश्रय में दीपावली पंच पर्व का शुभारंभ, रमा एकादशी पर विष्णु सहस्त्रनाम से पुष्पर्चन सम्पन्न।

मसूरी : आर्यम इंटरनेशनल फाउंडेशन भारत के तत्त्वावधान में मसूरी स्थित भगवान शंकर आश्रम में दीपोत्सव पंचपर्व आज से धूमधाम से प्रारम्भ हुआ। आज रमा एकादशी के उपलक्ष्य में विष्णु सहस्त्रनाम की साथ कमल पुष्पों से भगवान विष्णु और लक्ष्मी का विशेष पूजन प्रारम्भ हुआ।
ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष और आश्रम के कुल प्रमुख प्रोफ़ेसर पुष्पेंद्र कुमार आर्यम जी महाराज के सानिध्य और मार्गदर्शन में देश भर से पधारे श्रद्धालुओं ने प्रभु प्रसाद का रसास्वादन किया। इस अवसर पर आर्यम जी ने पाँचों पर्व रमा एकादशी ,धनतेरस, दीपावली , गौवर्धन और भैया दूज के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इन परंपराओं के विषय में ज्ञानवर्धन किया।


शुद्ध स्फटिक के श्री यंत्र और शालिग्राम विग्रह के प्रभाव और विधान पर श्रद्धालुओं को विधि विधान सेअवगत कराया गया। इस अवसर पर श्री लक्ष्मी सिद्धि कार्यशाला के माध्यम से पूजा पाठ की सही विधियों का प्रशिक्षण दिया गया।श्रद्धालुओं को अनुष्ठान में प्रयुक्त होने वाली विभिन्न सुगंधों और इत्र रूह आदि की भी जानकारी दी गई। समारोह में लगभग 75 लोगों ने भाग लिया। मुंबई, अहमदाबाद, दिल्ली, चंडीगढ़, जोधपुर, जयपुर, अजमेर, भोपाल, मेरठ, ग़ाज़ियाबाद, गुवाहाटी, रीवा आदि से श्रद्धालु आश्रम पधारे और अनुष्ठान में भाग लिया।


कार्यक्रम के आयोजन में माँ यामिनी श्री, अजय त्यागी, अश्वनी कुमार,कल्याणी श्री, शालिनी श्री, रेनूबाला श्री, रवि शर्मा, सुनील कुमार , प्रविंद्र , देवेंद्र, राजेंद्र , गौरव स्वामी आदि का सहयोग रहा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल