मसूरी – डाकघर को हटाये जाने को लेकर किया रोड जाम और धरना।

मसूरी : लंढौर बाजार के डाकघर को हटाने के विरोध में स्थानीय लोगों व व्यापारियों ने व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल के नेतृत्व में रोड जाम कर धरना दिया। स्थानीय लोगों व व्यापारियों का कहना है कि यह डाकघर एक सौ साल से भी अधिक समय से चल रहा है। इसकी स्थापना ब्रिटिश काल से की गई थी वहीं यह लंढौर बाजार की आर्थिकी का भी केंद्र रहा है।
लंढौर बाजार के डाक घर को हटाये जाने के विरोध में स्थानीय नागरिकों व व्यापारियों ने विरोध शुरू कर दिया। जिसके तहत लंढौर बाजार मुख्य मार्ग को बंद कर बीच सड़क में व्यापारियों ने धरना दे दिया व केंद्र तथा राज्य सरकार के खिलाफ जोरदार नारे बाजी की वहीं कहा कि डाकघर को हटने नहीं दिया जायेगा अगर हटा तो जनता आंदोलन करेगी।

इस मौके पर व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि यह डाकघर सौ साल से भी अधिक समय से स्थानीय जनता, व्यापारियों व आस पास के ग्रामीणों को सेवा दे रहा है। तथा लंढौर बाजार की आर्थिकी भी इससे जुड़ी है। क्यों कि जो लंढौर डाकघर में मसूरी के विभिन्न क्षेत्रों से या ग्रामीण क्षेत्रों से आते है वह बाजार में खरीदारी भी करते हैं। जिससे लंढौर बाजार का व्यवसाय चलता है लेकिन अब यह भी हट गया तो बाजार की आर्थिकी पर इसका बुरा प्रभाव पडे़गा। उन्होंने कहा कि लंढौर क्षेत्र के विकास पर किसी का ध्यान नहीं है तथा जानबूझ कर लंढौर को बर्बाद किया जा रहा है। पहले पीपीसीएल गया, फिर सर्वे गया अब डाकघर व दूरदर्शन केंद्र जा रहा है ऐसे में लंढौर बाजार में बेरेाजगारी फैल जायेगी वहीं लगातार आर्थिकी प्रभावित होने के कारण अब यहां के दुकानदार पलायन को बाध्य हो गये हैं। आश्चर्य की बात है कि न ही सरकार व न ही पालिका द्वारा इस क्षेत्र के विकास के लिए कोई योजना बनाई गई है। यहां के युवा बेरोजगार घूम रहे हैं।

इस मौके पर व्यापारी परमजीत कोहली ने कहा कि डाकघर जो लंढौर की शान है उसे हटा कर लंढौर की पहचान को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। पहले घंटाघर तोड दिया अब डाकघर जा रहा है। एक ओर सरकार कहती है कि दूर दराज के क्षेत्र में डाकघर खोलें वहीं जो है उसे हटाया जा रहा है पहले चारदुकान का डाकघर हटाया गया। यह साजिश के तहत किया जा रहा है।

इस मौके पर मिथिलेश रस्तोगी ने कहा कि घटाघर के निकट डाक विभाग की जमीन है वहां पर डाकघर का भवन क्यों नहीं बनाते लेकिन अधिकारी किराये की कमीशन के चक्कर में ऐसा कर रहे हैं। लेकिन लंढौर क्षेत्र से डाकघर हटाया गया तो बड़ा आंदोलन किया जायेगा।

वहीँ लंढौर डाकघर के एसपीएम ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि जिस जगह पर अभी वर्तमान में डाकघर की उक्त शाखा संचालित हो रही है यह किराए ही है व इसे यहां से शिफ्ट करने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि डाकघर की उक्त शाखा के लिए लंढौर बाजार में ही नई जगह देख ली गयी है।


डाकघर के विरोध में धरना देने व रोड जाम करने के कारण घटाघर क्षेत्र में बड़ा जाम लग गया। हालत इतनी खराब हो गई कि पैदल जाने के लिए भी मार्ग नहीं बचा व लोगोंको भी जाम में फंसा रहना पड़ा। सबसे  अधिक परेशानी स्कूली बच्चों को हुई क्यों कि स्कूल की छुटटी के समय ही जाम लगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल