मसूरी – SDM ने शौचालयों का किया निरीक्षण, पालिका व MDDA के अधिकारियों को दिए निर्देश।

मसूरी : उपजिलाधिकारी ने मसूरी में शौचालयों का निरीक्षण किया व नगर पालिका तथा एमडीडीए के अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। वहीं पिक्चर पैलेस से नगर पालिका को जाने वाले मार्ग पर बने शौचालय व पिक्चर पैलेस से लंढौर जाने वाले मार्ग पर बनाये जाने वाले शौचालय को एमडीडीए को सौदर्यीकरण के लिए देने के निर्देश दिए।
एसडीएम नरेश चंद्र दुर्गापाल ने एमडीडीए व नगर पालिका के अधिकारियों के साथ कुलड़ी क्षेत्र के शौचालयों का निरीक्षण किया व जरूरी निर्देश दिए। एसडीएम ने पिक्चर पैलेस से लंढौर जाने वाले मार्ग पर यूनियन चर्च के समीप पालिका द्वारा बनाये जा रहे शौचालय का निरीक्षण कर उसे एमडीडीए को सौपने के निर्देश दिए ताकि आधुनिक शौचालय बनाया जा सके। एसडीएम ने मजदूर संघ भवन के नीचे बने पुराने शौचालय जिस पर किसी संस्था ने कब्जा कर ताला डाल दिया उसका ताला तुड़वा कर नगर पालिका को निर्देश दिए कि इसका दरवाजा तोड़ कर इसकी सफाई कराने के निर्देश दिए। वहीं नगर पालिका जाने वाले मार्ग पर लायर्स चेंबर के समीप शौचालय का निरीक्षण किया व उसे भी एमडीडीए को सौदर्यीकरण के लिए दिया। ताकि आधुनिक शौचालय बनाया जा सके। एसडीएम ने कहा कि मसूरी के सभी शौचालयो की दशा सुधारी जाय। वहीं कहा कि शहर में जितने शौचालय है उनकी लिस्ट बनायी जाय व जिन पर अतिक्रमण हो रखा है उन्हें खाली करवाया जाय। इस मौके पर भाजपा मसूरी मंडल के अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहाकि शहीद भगत सिंह चौक कुलड़ी क्षेत्र का सबसे अहम क्षेत्र है लेकिन यहां पर कोई सार्वजनिक शौचालय नहीं है। एक नगर पालिका वाले मार्ग पर है जो हर समय गंदगी से भरा रहता है। उन्होंने कहा कि सीजन के दौरान पर्यटक शौच करने के लिए परेशान रहता है खास कर महिलाओं को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। व महिलाओं सहित अन्य पर्यटक शौच करने के लिए आस पास के होटलों जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इसी समस्या के समाधान को लेकर एसडीएम दुर्गापाल ने पालिका व एमडीडीए के अधिकारियों के साथ शौचालयों का निरीक्षण किया व जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो शौचालय एमडीडीए बनायेगा उसकी देखरेख मसूरी होटल एसोसिएशन करेगा। वहीं तिलक लाइबेरी में बने शौचालय को भी खोला जा रहा है जो केवल महिलाओं के लिए होगा।

इस मौके पर एमडीडीए के सौदर्यीकरण प्रोजेंक्ट अधिकारी श्याम मोहन शर्मा, नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी यूके तिवाड़ी, नगर अभियंता रमेश बिष्ट, पर्यटन प्रभारी महावीर राणा, स्वास्थ्य निरीक्षक विरेंद्र बिष्ट आदि मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *