मसूरी – ओक ग्रोव स्कूल उत्तराखंड के दो छात्रों ने एनटीएसई- 2021छात्रवृत्ति की हासिल।

मसूरी : ओक ग्रोव स्कूल, झड़ीपानी के छात्रों ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (एनटीएसई) छात्रवृत्ति में दो छात्रों अंकित वी शिक्षार्थी व आकाश कुमार सिन्हा का चयन किया गया व स्कूल का नाम रोशन किया। जो ओकग्रोव स्कूल छात्रों के उत्कृष्ट शिक्षण मानक और क्षमता और बुद्धिमत्ता को साबित करता है।
दिसंबर 2021 में ओक ग्रोव स्कूल के अठारह छात्र एनटीएसई की पहले चरण की परीक्षा में 18 छात्र शामिल हुए। जिसमें कक्षा-दस के चार छात्रों ने पहले चरण में क्वालीफाई किया। एससीईआरटी, देहरादून द्वारा राज्य स्तर पर आयोजित राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति परीक्षा के पहले चरण में दसवीं कक्षा के चार छात्र उत्तीर्ण हुए। इस सबसे प्रतिष्ठित राष्ट्रीय प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति के लिए चुने गए चार ओकग्रोव के छात्रों में अंकित वी.शिक्षार्थी ने 8वीं, आकाश कुमार सिन्हा ने 16वीं, रिया भारती ने 29वीं, और अमित कुमार राजा ने 34वीं रैक हासिल की। व दूसरे चरण में दो छात्रों ने अंकित व आकाश ने परीक्षा पास कर छात्रवृत्ति हासिल की। ओकग्रोव स्कूल के प्रधानाचार्य भिषेक केसरवानी ने बताया कि राष्ट्रीय प्रतिभा खोज छात्रवृत्ति उच्च बुद्धि और शैक्षणिक प्रतिभा वाले छात्रों की पहचान करने और उन्हें पहचानने के लिए भारत में एक राष्ट्रीय स्तर का छात्रवृत्ति कार्यक्रम है। यह भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है जिसमें देश भर में हर साल हजारों छात्र भाग लेते हैं। ओक ग्रोव स्कूल के मेधावी छात्र साल दर साल मसूरी से सबसे बड़ी संख्या में चयनित होकर रिकॉर्ड बना रहे हैं। ओकग्रोव स्कूल के प्रधानाचार्य अभिषेक केसरवानी ने कहा कि विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में डॉक्टरेट स्तर तक के पाठ्यक्रमों और द्वितीय-डिग्री स्तर तक के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवारों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। जिसमें कक्षा 11 से 12 में पढ़ने वालों को 1250 रूपये प्रतिमाह व अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए 2000 रूपया प्रति माह छात्रवृत्ति दी जाती है। पीएचडी के लिए यूजीसी के मानदंडों के अनुसार छात्रवृत्ति राशि तय की जाती है। प्रधानाचार्य अभिषेक केसरवानी ने आगे कहा कि ओक ग्रोव स्कूल छात्रों को वैज्ञानिक और वैश्विक दृष्टिकोण और परीक्षा के लिए आत्मविश्वासी बनाने के लिए शिक्षा की उच्चतम गुणवत्ता प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।

इस मौके पर हेड मास्टर ओकग्रोव व्वायज स्कूल डॉ. संजय दुबे, हेड मिस्ट्रेस कुसुम कंबोज ओक ग्रोव सीनियर गर्ल्स स्कूल, सहित विपुल रावत, डॉ. अतुल कुमार सक्सेना, अनुपम सिंह, संतोष कुमार और जीडी रतूड़ी ने एनटीएसई क्वालीफायर करने वाले छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए बधाई दी।

Spread the love

1 thought on “मसूरी – ओक ग्रोव स्कूल उत्तराखंड के दो छात्रों ने एनटीएसई- 2021छात्रवृत्ति की हासिल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल