प्रदेश के किसानों की आमदनी में अब घुलेगी शहद की मिठास, कृषि मंत्री गणेश जोशी ने मुख्यमंत्री मधुग्राम योजना का पर की संगोष्ठी।

मसूरी : मसूरी विधानसभा की सरोना न्याय पंचायत के अंतर्गत नव चयनित मधुग्राम चामासारी में मौन पालन संगोष्ठी में प्रदेश के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की आय दुगना करने के लक्ष को हासिल करने के लिए लगातार प्रयासरत है और उसी कड़ी में ग्रामीणों की आय बढाने के लिए मौन पालन शुरू किया जा रहा है।

ग्राम चमासारी में आयोजित गोष्ठी में मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि भारत सरकार व प्रदेश की सरकार लगातार किसानों के कल्याण के लिए फल उत्पादन, जैविक खेती, मौन पालन के क्षेत्र कार्य कर रही है। उन्होंने कहाकि प्रदेश सरकार के सौ दिन पूरे होने पर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने प्रदेश में दो मुख्यमंत्री मौन पालन ग्राम बनाने की घोषणा की जिसमें एक मसूरी विधानसभा का चामासारी गांव है। इसके तहत गांव में 500 मौन पालन के बाक्स वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है व पहले दिन 50 ग्रामीणों को बाक्स वितरित किए गये। जो इनकी आय को दुगना करने में सार्थक कदम होगा। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को प्योर शहद मिलेगा। वहीं कहा कि इस क्षेत्र को फल उत्पादन क्षेत्र बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गये है ताकि यहां पर कीवी व सेब की खेती की जा सके व इससे किसानों को लाभ मिले। वहीं उन्होंने कहा कि किसान मजबूत होगा तो देश मजबूत होगा। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को कार्य संस्कृति बदलने व आंकड़ों के स्थान पर धरातल पर कार्य करने की नसीहत दी।

इस अवसर पर मुख्य जिला उद्यान अधिकारी मीनाक्षी जोशी ने कहा कि चामासारी को मौन पालन के लिए चयनित किया गया है जिसके तहत 50लाभार्थियों को मौन बाक्स दिए गये है व यहां 500 बाक्स दिए जाने है ताकि यहां के किसानों की आय बढ़े। उन्होंने कहा कि यह ऐसा व्यवसाय है जिसमें हर कोई जुड़ सकता है उसके पास खेती हो या न हो, बेरोजगार हो सभी इसको कर सकते हैं वहीं शहद बनाने के बाद जो वेस्ट बचता है उसको भी बाजार में बेच कर आय कर सकते हैं। उससके कई औषधियों में प्रयोग किया जाता है। उन्होंने कहाकि विभाग का प्रयास रहेगा कि चामासारी का शहद एक बा्रंड बने। उन्होंने कहा कि इसके विपणन की व्यवस्था भी की जायेगी व प्रोसिसिंग यूनिट लगायी जायेगी साथ ही ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिया जायेगा वहीं बड़ी कंपनियों से इस शहद को बेचने के लिए टायप किया जायेगा।
इस मौके पर कार्यक्रम को ग्राम प्रधान नरेंद्र मेलवान ने कहा कि पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री ने दो गांवों को मधु ग्राम बनाया है जिसमें एक हमारा गांव है इसका श्रेय मंत्री गणेश जोशी को जाता है। जिनका चामासारी ग्राम पर विशेष आशीर्वाद है। उन्होंने इस मौके पर मंत्री गणेश जोशी ने मांग की कि धोबीघाट चामासारी रोड का चौड़ीकरण व डामरी करण किया जाय। वहीं चामासारी गांव को दुग्ध गांव घोषित किया जाय। उन्होंने बताया कि उनके गांव में सभी ग्रामीण मवेशी पालते हैं और वह गांव की महिलाओं से दूध एकत्र कर चामासारी ब्रांड बनाकर मसूरी में बेच रहे हैं।
कार्यक्रम को संयुक्त निदेशक सुरेश राम, संयुक्त निदेशक डा. रतन कुमार, जिला कृषि अधिकारी लतिका सिंह, ने भी संबोधित किया व मधु पालन सहित सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में एमपी शाही, निधि थपलियाल, हेमवती नंदन, सत्यपाल नेगी सहित विभिन्न गांवों के प्रधान, क्षेत्र पंचायत व ग्रामीण मौजूद रहे।
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल