ऐकोल ग्लोबल इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल के स्थापना दिवस पर शैक्षणिक प्रदर्शनी और 10वें खेल समारोह का हुआ आयोजन, बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल ने की शिरकत।

देहरादून : बुधवार को ऐकोल ग्लोबल इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल में शैक्षणिक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रांगण में दिनेश मोंडाल ने रिबन काटकर प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। प्रदर्शनी में विद्यालय की सभी छात्राओं ने प्रतिभाग लिया व विभिन्न कक्षों में वर्किंग मॉडल, चार्ट और विभिन्न कलाकृतियों के माध्यम से दर्शाया गया। कॉमर्स और इंटरप्रेयनशिप में कल कारखानों के द्वारा भूमि से सम्बन्धित कच्चा माल, कपास और जूट से किस प्रकार उसे व्यापार में प्रयोग किया जाता है, हिंदी में कवियों, लेखकों, हिंदी प्रश्नावली और साथ ही महाभारत के भीष्म पितामह को शरशैय्या के साथ दर्शाया गया। विज्ञान में सस्टेनबिलिटी और टेकनोलोजी का अनूठा संग्राम प्रस्तुत किया गया। फोटोग्राफी में आधुनिक फोटोग्राफी,  पाकशाला में छात्राओं ने अनेक प्रकार के व्यंजनों में जैसे नारियल कि शुगर फ्री बर्फी ,मोहितो ,सब्जियों और फलों की विभिन्न आकृतियां अभिभावकों को बनाकर खिलायी और सामाजिक विज्ञान में लीग ऑफ नेशन और  सयुंक्त राष्ट्र  संघ के इतिहास और राजनीति को प्रदर्शित किया। भूगोल में मृदा की उपरी सतह और वाटर साइकिल आदि को दिखाया गया। गणित प्रदर्शनी में गणित के अलग-अलग कलाकृतियां तैयार की गई साथ ही अभिभावकों के लिए गणित प्रश्नावली का भी आयोजन हुआ।

 

 छात्राओं द्वारा बनाये गए माडलों को अभिभावकों ने बहुत सराहा  

प्रदर्शनी के उपरांत विद्यालय के अर्द्धवार्षिक परीक्षा के सम्पन्न होने के उपलक्ष्य में अभिभावक और अध्यापकगण की एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें कक्षा चार से लेकर बारहवीं तक की छात्राओं के शैक्षिक विकास की जानकारी अभिभावकों को दी गई।

इसके साथ ही ऐकोल ग्लोबल इंटरनेशनल गर्ल्स स्कूल का दसवाँ खेल दिवस का आयोजन भी साथ ही किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि कुशाग्र रावत जो कि भारत के तैराकी में एशियन तैराक हैं का स्वागत प्रबंधक समीति के अध्यक्ष अमरजीत जुनेजा ने फूलों का गुलदस्ता देकर किया, इस अवसर पर साथ ही प्रधानाचार्या नैना ढिल्लों, उप प्रधानाचार्या पूजा पन्त, तरुणजोत जुनेजा, मदनजोत जुनेजा, अनन्त थपलियाल रहे और इसके साथ ही कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। हर वर्ष की भांति बड़ी धूमधाम से  यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। सबसे पहले चारों सदन एक्वा,टेरा, इग्निस, एयर की छात्राएँ खेल के मैदान में एकत्रित हुई।

जिसके बाद ध्वजारोहण समारोह प्रारंभ हुआ। व बाद में सभी ने मार्च –पास्ट कर मुख्य अतिथि को सलामी दी और सभी छात्राओं ने शपथ ली कि वे सच्ची खेल भावना के अनुरूप सभी प्रतियोगिताओं में भाग लेंगी। इसके बाद खेल के मैदान में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ। छात्राओं के द्वारा विभिन्न योगासन मुद्राओं का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान 100 मीटर, 200 मीटर, 400मीटर रिले दौड़ के जूनियर ,सब जूनियर , और सीनियर वर्ग के मुकाबले प्रारंभ हुए।  जेवलिंग, और अध्यापक और अभिभावकों के लिए  रस्सा खींच प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें अभिभावक विजयी हुए। सभी विजेताओं को मुख्य अतिथि, प्रधानाचार्या, एवं उप प्रधानाचार्या  द्वारा पुरष्कार दिया गया। साथ ही मुख्य अतिथि ने बेस्ट स्पोर्टस ट्रॉफी एयेर हाउस और बेस्ट मार्च पास्ट ट्रॉफी अक्वा हाउस को दी इसके साथ ही ऐकोल इको को प्रकाशित किया और उन्होंने इस अवसर पर विद्यालय के लिये कहा कि “शिक्षा के साथ खेल तथा अन्य गतिविधियों में उच्च गुणवत्ता स्तर को बनाये रखने में कम समय में विद्यालय महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि मैं आशा करता हूँ कि विद्यालय शीघ्र ही नई ऊंचाईयों को छुए।

इस अवसर पर प्रबंधक समीति के अध्यक्ष अमरजीत जुनेजा ने सभी अतिथिगण एवं अभिभावकों का धन्यवाद किया। अंत में धन्यवाद प्रस्ताव विद्यालय की वाइस स्पोर्टस कैप्टन के द्वारा दिया गया। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के सभी अध्यापक मौजूद रहे।

इसके साथ ही दिनाँक 20 अक्टूबर 2022 को ऐकोल ग्लोबाल में दसवाँ स्थापना दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह गवर्नर ऑफ उतराखंड रहे साथ ही विशिष्ठ अतिथि राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी भारतीय जनता पार्टी नेहा जोशी रही। मुख्य अतिथि और विशिष्ठ अतिथि द्वारा दीप प्रज्वल्लित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर छात्राओं द्वारा समूह गान प्रस्तुत किया गया। विद्यार्थियों के द्वारा फूलों का गुलदस्ता देकर मुख्य अतिथि और विशिष्ठ अतिथि का स्वागत किया गया।

ईश्वर वंदना से कार्यक्रम की शुरुआत की गई, साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों से अतिथियों का अभिनन्दन किया गया। प्रबंधन समीति के अध्यक्ष अमरजीत जीत जुनेजा ने उपस्थित जनों को संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के द्वारा पुरस्कार वितरित किये गए और विशिष्ट अतिथि के द्वारा विद्यालय की वार्षिक पत्रिका (द बनयान ) का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्या नैना ढिल्लो ने स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट भी पेश की।

इस समारोह का मुख्य आकर्षण इंग्लिश नाटक था। जिसे दर्शकों के द्वारा सराहा गया। योगा के द्वारा हम अपने आपको कैसे फिट रख सकते हैं साथ ही अलग अलग तरह के नृत्य हुए जैसे -पासो ,चेयर,लैटिन और टैमबोरिन।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि बेटियां आज प्रत्येक क्षेत्र में देश एवं प्रदेश का नाम रौशन कर रही हैं। हमारी बेटियों की उपलब्धियां हमें गौरवान्वित करती हैं। उन्होंने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमेशा बड़े सपने देखें और उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में नई चुनौतियां हमारे सामने हैं। आप सभी को इन चुनौतियों से निपटने के लिए स्वयं को तैयार करना होगा।

राज्यपाल ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि परिवर्तन की क्रांति का नेतृत्व करते हुए समाज एवं राष्ट्र की प्रगति में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा की विकसित भारत के सपने को पूरा करने के लिए महिलाओं को महत्वपूर्ण रोल अदा करना होगा। उन्होंने कहा कि सेना में भी बेटियों के लिए नए अवसर खुले हैं वहीं उद्यमिता के क्षेत्र में भी बालिकाएं नेतृत्व कर रही हैं, जो हम सभी के लिए गर्व की बात है।

राज्यपाल ने कहा कि विद्यालय ने कम समय में अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है। बालिकाओं के लिए इस प्रकार का प्रतिष्ठित संस्थान प्रदेश में होना गर्व की बात है। उन्होंने विद्यालय में बेहतरीन शैक्षणिक माहौल स्थापित करने के लिए विद्यालय प्रबंधन की सराहना की। उन्होंने स्कूल में अपनायी जाने वाली बेस्ट प्रक्टिसेस को अन्य स्कूलों के साथ साझा करने का सुझाव दिया।

मुख्य अतिथि के संबोधन के बाद प्रधानाचार्या ने मुख्य अतिथि  और विशिष्ट अधिकारी का आभार प्रकट किया। अंत में हेड गर्ल्स द्वारा वोट ऑफ थैंक्स कार्यक्रम का समापन किया गया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल