शंकर आश्रम निकट क्यारकुली में 123 परिवारों को राशन दिया गया।

मसूरी : आर्यम इंटरनेशनल फाउंडेशन के तत्त्वाधान में मसूरी स्थित भगवान शंकर आश्रय परिक्षेत्र में ज्ञानोदय वाटिका के संयुक्त प्रयास से कोरोना भंडारा यज्ञ का पाँचवाँ हफ्ता सम्पन्न हुआ इस मौके पर क्षेत्र के 123 गरीब ग्रामीण परिवारों  व शहर के विभिन्न क्षेत्रो में रह रहे परिवारों को राशन किट वितरित की गयी।


शंकर आश्रय परिक्षेत्र में ज्ञानोदय वाटिका शंकर आश्रम में प्रातः सात बजे से ही जरूरतमंद बारिश में भीगते हुए कई किलोमीटर दूर चलकर राशन लेने हेतु आश्रम पहुँचे। मौसम की स्थिति देखते हुए तय समय से दो घंटे पूर्व ही राशन वितरण किया गया व 123 अशक्त व जरूरतमंद परिवारों को घरेलू राशन की किट वितरित की गई। इसी कड़ी में अब तक 500 परिवारों को राशन राहत खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया जा चुका है। फाउंडेशन की व्यवस्था प्रमुख माँ यामिनी श्री ने बताया कि आर्यम इंटरनेशनल फाउंडेशन के प्रमुख प्रोफेसर पुष्पेंद्र कुमार आर्य के मार्गदर्शन में इस संकट की घड़ी में यह अभूतपूर्व अभियान चल रहा है। मसूरी क्षेत्र में दैनिक वेतन भोगी, श्रमिक वर्ग और होटेल व्यवसाय पर निर्भर परिवारों की कोरोना संकट में स्थिति अत्यंत सोचनीय हो गई थी। उन्होंने गत पाँच सप्ताह से ऐसे जरूरतमंद परिवारों को राशन के रूप में मदद का एक सेवा संकल्प प्रारम्भ किया था। प्रथम सप्ताह 57 परिवार,दूसरे हफ्ते 105, तीसरे हफ्ते 115 चैथे सप्ताह 100 और पांचवें चरण में 123 परिवारों को घरेलू राशन की किट प्रदान की गई।

मसूरी क्षेत्र के आस पास के गांव क्यारकुली, बासागाड़, कोला, बड़ुखेत, तुँगधार, मसूरी माल रोड, गज्जी बैंड, नागमंदिर,पक्की ढाँग, नाजगली, हाथी पाँव, जीरो पोईंट, कैंपटी फाल, जेपी बैंड, धोबी घाट, मोना कोटेज, किताबघर, पिक्चर पैलेस, झूलाघर, लालभट्टा, किक्रेंग, बालाहिसार कैमल बैक रोड, मसूरी झील, हुस्सैन गंज, बारलोगंज के लोगों ने आश्रम द्वारा आयोजित भंडारा राशन यज्ञ से लाभ प्राप्त किया।

आश्रम के इस आयोजन में ज्ञानोदय वाटिका के प्रमुख अविनाश सिंह अलग ने विशेष सहयोग किया जबकि दीपाली, राहुल गुप्ता, शिवम आर्य ,मीना आर्य, रवि रावत आदि ने वितरण व्यवस्था में सहयोग किया। इस मौके पर गुरु श्रेष्ठ प्रोफेसर आर्यम ने अत्यंत निर्धन और बेसहारा लोगों के लिए हमेशा के लिए ‘भंडारा कार्ड योजना’ शुरू करने की घोषणा भी की। जिसमें पात्र परिवार की स्थलीय जाँच और पुष्टि के बाद परिवारों का निशुल्क भंडारा राशन कार्ड बनाया जाएगा। इसके जरिए ऐसे जरूरत मंद परिवार प्रत्येक महीने के पहले रविवार को अपना राशन प्राप्त कर सकेंगे। वह राशन इससे अधिक मात्रा में होगा और महीने में सिर्फ एक बार ही भेंट किया जाएगा। मालूम हो कि प्रोफेसर पुष्पेंद्र कुमार आर्य लब्ध प्रतिष्ठ आध्यात्मिक गुरु ‘आर्यम’ के रूप में विख्यात हैं। गुरु श्रेष्ठ मसूरी स्थित भगवान शंकर आश्रय के संस्थापक और मोरिशस स्थित श्री एथनिक इंडिया के अध्यक्ष हैं। साथ ही ‘शक्ति संधान केंद्र ‘के कुल प्रमुख भी है। उन्हीं के कुशल व पावन नेतृत्व में यह ट्रस्ट अपने प्रारम्भिक काल से ही इस प्रकार के  जनजागृति एवं मानवता से परिपूर्ण कार्यों को बढ़चढ़ कर सम्पन्न करता आ रहा है।

आप बता दें कि इस तरह आश्रम प्रबंधन की ओर से घोषित पूर्व सूचना के अनुसार आज लाभार्थी परिवारों की संख्या 500 होते ही कोरोना भंडारा यज्ञ की पूर्णाहुति सम्पन्न हुई। आश्रम प्रबंधन ने इस आयोजन में सम्मिलित सभी परिवारों और आश्रम से जुड़े समर्पित संयोगियों का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *