दीपावली पर शहीदों को किया याद, शहीद स्थल पर प्रज्वलित किये दीप।

मसूरी : दीपावली पर हर वर्ष की भांति शहीद स्थल पर जाकर आंदोलनकारियों ने शहीद स्थल पर उत्तराखंड राज्य निर्माण में अपनी कुर्बानी देने वाले शहीदों की याद में दीप जलाये।
इस मौके पर वरिष्ठ आंदोलनकारी पूरण जुयाल ने कहा कि हर वर्ष हर पर्व पर शहीद स्थल पर दीप जलाये जाते हैं चाहे कोई धार्मिक पर्व हो या स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस हो। लेकिन दीपावली पर विशेष कर शहीदों के चित्रों के सामने दीप जला कर उनको याद किया जाता है। उन्होंने कहा कि यह उत्तराखंड राज्य निर्माण करने वाले शहीदों का मंदिर है यहां पर आकर लोगों को दीप या मोमबत्ती पर्वों पर जलानी चाहिए। इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल ने कहा कि उत्तराखंड राज्य निर्माण में मसूरी की अहम भूमिका रही है और यहां पर राज्य आंदोलन के दौरान दो सितंबर को पुलिस गोलीकांड में छह आंदोलनकारी व एक पुलिस अधिकारी की मौत हुई है और तब से लगातार दीपावली पर यहां दीप प्रज्वलित करने की परंपरा पड़ी है। जिसमें पूरण जुयाल जो खुद आंदोलनकारी है उनका विशेष योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार कांग्रेस की हो या भाजपा की हो उनको शहीदों की याद में हर पर्व पर दीप प्रज्वलन या प्रकाश किया जाना चाहिए ताकि इन शहीदों को याद किया जा सके व उनसे प्रेरणा ली जा सके। इस मौके पर पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला ने कहा कि शहीद स्थल राज्य निर्माण में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वालों का मंदिर है ये शहीद भगवान के तुल्य है इसलिए यहां पर सभी को आना चाहिए व दीप जलाने चाहिए। उन्होंने कहा कि दीपावाली पर दीप जलाने की परंपरा को और अधिक उल्लास से मनाया जाना चाहिए।

इस मौके पर शहीद हंसा धनाई के पति व पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष भगवान सिंह धनाई, रमेश कुमार, श्याम सिंह चौहान, सुरेंद्र, निखिल अग्रवाल, विकास चौहान राकेश पंवार आदि भी मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल