रोटरी ने SDRF के माध्यम से स्कूली छात्रों को दी आपदा से बचाव की जानकारी।

मसूरी : महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्यामंदिर इंटर कालेज सभागार में रोटरी क्लब मसूरी की ओर से विभिन्न स्कूली छात्रा छात्राओं को एसडीआरएफ के जवानों द्वारा आपदा से बचने के गुर सिखाए व स्कूली बच्चों को बताया गया कि आपदा से किस प्रकार से निपटना है। साथ ही उन्हें भूकंप बाढ़ सड़क दुर्घटना होने पर बचाव के बारे में जानकारी दी गई।


महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कालेज के सभागार में आयोजित प्राकृतिक आपदा से बचाव के गुर सिखाये गये। इस मौके पर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए रोटरी क्लब अध्यक्ष अर्जुन कैतुरा ने कहा कि उत्तराखंड प्राकृतिक आपदाओं को केंद्र है इसलिए यहां पर आपदा से बचाव के गुर सभी को सीखने चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग कर लोगों की जानमाल की सुरक्षा किया जा सके। कार्यक्रम में रोटरी के पूर्व मंडलाध्यक्ष रणवीर सिंह ने सभी का स्वागत किया व रोटरी के सेवा कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। वहीं मुख्य अतिथि पूर्व विधायक व उत्तराखंड किक्रेट एसोसिएशन के अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला ने कहा कि एसडीआरएफ उत्तराखंड में लगातार अपनी सेवाएं दे रहा है और हर घटना दुर्घटना के समय वो की मदद के लिए तत्पर रहता है। उन्होंने रोटरी क्लब का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम छात्र-छात्राओं में जन जागरूकता पैदा करते हैं और आपदा के समय उससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहते हैं। इस मौके पर एसडीआरएफ के कमांडर अजय भट्ट ने कहा कि उत्तराखंड आपदा के लिहाज से बहुत संवेदनशील है यहां पर भूकंप बाढ़ सड़क दुर्घटनाओं का खतरा बना रहता है इसी को देखते हुए आज स्कूली छात्र छात्राओं को दुर्घटनाओं से बचाव के बारे में जानकारी दी गई है। उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ लगातार उत्तराखंड में घटने वाली दुर्घटनाओं मैं लोगों की मदद के लिए हर समय तैयार रहती है और किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद रहती है। उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ का गठन केदार नाथ आपदा के बाद किया गया व यहां के जवानों को बंगाल व महाराष्ट्र से प्रशिक्षित किया गया और आज यही प्रशिक्षित जवान व अधिकारी लोगों को प्रशिक्षण देकर आपदा ने निपटने के लिए तैयार कर रहे हैं। कार्यक्रम में एसडीआरएफ के निरीक्षक विपिन बिष्ट व प्रमोद रावत ने मॉक ड्रिल के माध्यम से स्कूली बच्चों को संभावित दुर्घटनाओं से बचाव के बारे में जानकारी दी। इस मौके रोटरी के कार्यक्रम संयोजक मनोरंजन त्रिपाठी ने बताया कि आपदा को देखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। ताकि ऐसी घटना के समय बचाव किया जा सके व कम से कम जन धन की हानि हो सके।

कार्यक्रम में रोटरी सचिव संजय जैन, सुरेश अग्रवाल, शैलेंद्र कर्णवाल, फिरोज खान, मनमोहन कर्णवाल, विपुल मित्तल,नितीश मोहन अग्रवाल, विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज रयाल आदि मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल