SDM ने मतदान बूथों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा।

मसूरी : उपजिलाधिकारी मनीष कुमार ने नगर के मतदान बूथों पर जाकर निरीक्षण किया। व जरूरी आदेश दिए विशेष कर उन्होंने बूथ का संचालन कर रहे बीएलओ को निर्देशित किया कि अगर बूथ पर कम लोग मतदाता सूची में नाम लिखवाने आ रहे हैं तो घर घर जाकर लोगों को प्रोत्साहित करें व हर दो घंटे में रिपोर्ट प्रेषित करें।
एसडीएम मसूरी मनीष कुमार ने नगर के कई मतदान बूथों का निरीक्षण किया। व बूथों में बिजली, पानी शौचालय व रैंप की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने बताया कि कई बूथों में समस्यायें नजर आई जिसके लिए संबंधित विभाग को लिखा जायेगा ताकि कमियों को पूरा किया जा सके।
न्गर पालिका परिसर में बने बूथ का निरीक्षण करने के बाद एसडीएम मनीष कुमार ने बताया कि चुनाव आयोग भारत सरकार के आदेश व जिलाधिकारी के निर्देश पर मसूरी विधानसभा के बूथों के निरीक्षण व वहां की समस्याओं के निदान करने को कहा गया है जिसके तहत बूथों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसी कड़ी में ईआरओ, सुपरवाइजर व आरओ, को भी बूथों का निरीक्षण करने को कहा गया है ताकि कोई कमी न रहे। उन्हांेने कहा कि मै ईआरओ होने के नाते मसूरी विधानसभा के सभी बूथों का निरीक्षण कर रहा हूं व हर बूथ पर बीएलओ को निर्देशित किया जा रहा है कि उनके बूथ पर कितने लोगों ने विजिट किया कितने नये मतदाता बने व कितनी महिलाओं को मतदाता बनाया उसकी रिपोर्ट हर दो घंटे में प्रेषित करें।  अगर कोई बूथ पर नहीं आ रहा है तो अपने क्षेत्र में जाकर लोगों को मतदाता बनने के लिए प्रोत्साहित करे विशेष कर युवाओं व महिलाओं को मतदाता बनाये। उन्होंने कहा कि मतदान स्थलों पर आवश्यक सुविधाओं का भी निरीक्षण किया जा रहा है कि वहां बिजली, पानी की बुनियादी सुविधाएं है इसे सुपरवाइजर भी देखेंगे वहीं सभी के मतदाता कार्ड बने इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है कि कोई छूटे नहीं। उन्होंने बताया कि मुख्यडाक घर में बीएलओ के बैठने की व्यवस्था नही थी जिस पर विभाग के अधिकारियों से बात की गई व उनके बैठने की व्यवस्था की गई वहीं नगर पालिका बूथ पर रैंप नहीं है जिसके लिए ईओ को निर्देशित किया जा रहा है। वहीं बूथ लेबल के अधिकारी व सुपरवाइजर अपने कर्तव्यों को समझे इस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। अगर इसमें कोई कोताही बरतेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने यह भी कहा कि प्रचार प्रसार के लिए नगर पालिका, राजस्व विभाग का सहयोग लिया जा रहा है वहीं पर्चे पोस्टर चिपकाये जा रहे हैं साथ ही शहर के सामाजिक संगठनों, पुलिस आदि के ग्रुपों में भी मैसेज दिया जा रहा है कि वह भी अपने स्तर से लोगों को मतदाता बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *