वैली ऑफ वर्ड्स द्वारा ओक ग्रोव स्कूल में किया गया स्कूलों के लिए राष्ट्रीय वाद-विवाद का सेमीफाइनल आयोजित।

मसूरी : वैली ऑफ वर्ड्स ने ओक ग्रोव स्कूल उत्तर रेलवे के सहयोग से ऑनलाइन राष्ट्रीय वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जिसमें हमें ब्रेकिंग न्यूज पर ब्रेक लगाना चाहिए विषय पर प्रतिभाग कर रहे छात्रों ने वर्चुअल माध्यम से अपनी प्रतिभा का परिचय दिया व विषय की गंभीरता पर अकाटय विचार व्यक्त किए। सेमीफाइनल में रेल मंत्रालय के तहत मसूरी बोर्डिंग स्कूलों, ग्लोबल स्कूल फाउंडेशन, केंद्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति के दस छात्रों ने भाग लिया। पांच संगठनों के कुल दस प्रतिभागियों में से चार छात्रों ने वाद-विवाद  प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाई। वाद-विवाद प्रतियोगिता का फाइनल 21 नवंबर 2021 को ओएनजीसी देहरादून में होगा। सेमीफाइनल के मुख्य अतिथि डॉ. संजीव चोपड़ा, पूर्व निदेशक लबासना व वैली ऑफ वर्ल्ड साहित्यिक संस्था के अध्यक्ष थे।

 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि संजीव चोपड़ा ने कहा कि वाद-विवाद अकादमिक गतिविधियों में से एक है जो छात्रों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए रचनात्मक जगह देती है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में जिस आत्मविश्वास से बच्चों ने अपना तर्क वितर्क किया उससे उनकी प्रतिभा देखने को मिली। वाद-विवाद के सेमी-फाइनल दौर में निर्णायक की भूमिका एचएनबी गढवाल विश्व विद्यालय के पूर्व अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष डॉ दाता राम पुरोहित, अमर उजाला के पूर्व प्रभारी दिनेश जुयाल, और टाइम्स ऑफ इंडिया की रजत शक्ति ने निभाई।

 

वहीँ इस संबंध में प्रधानाचार्य ओक ग्रोव अभिषेक केसरवानी ने कहा कि स्कूलों के लिए राष्ट्रीय वाद-विवाद 17 नवंबर, 2021 को हमारे स्कूल परिसर में ऑनलाइन आयोजित की गई। प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों के सार्वजनिक बोलने के कौशल को सुधारना और उन्हें अपने विचार व्यक्त करते हुए मुखर होना सिखाना था। कार्यक्रम के वक्ताओं ने हमें ब्रेकिंग न्यूज पर ब्रेक लगाना चाहिए विषय पर दमदार तरीके से बात की। अभिषेक केसरवानी ने आगे कहा कि इस आयोजन का मुख्य आकर्षण प्रश्नोत्तर दौर था, क्योंकि दोनों पक्षों द्वारा प्रश्नों का उत्तर बड़े आत्मविश्वास से दिया गया। प्रतियोगिता के विजेता को  51 हजार, उप विजेता को 31 हजार व तीसरे व चौथे स्थान पाने वालों को 11-11 हजार रूपये का नकद पुरूस्कार दिया जायेगा।

वाद-विवाद प्रतियोगिता के अध्यक्ष अनुपम सिंह ने बताया कि वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर इतने बड़े कार्यक्रम का आयोजन ओक ग्रोव स्कूल में करना एक बहुत ही अलग अनुभव था। इस प्रतियोगिता में देशभर के करीब 10 हजार छात्रों ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में कोमल केसरवानी, रश्मि चोपड़ा, डॉ संजय दुबे, हेड मास्टर, ओक ग्रोव बॉयज़ स्कूल, विनय कुमार, हेड मास्टर, ओक ग्रोव जूनियर स्कूल, कुसुम कंबोज, हेड मिस्ट्रेस, ओक ग्रोव सीनियर गर्ल्स स्कूल, डॉ. अतुल कुमार सक्सेना, आरके नागपाल, विपुल रावत, एस के रजा, आरएन यादव, संतोष कुमार, प्रत्येश कुमार, रंजीत शी, जीडी रतूड़ी, शादाब आलम, अदिति गुप्ता, अंकिता शर्मा, सलीम अहमद और स्कूल के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल