सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने शहीदों के परिजनों को स्मृति चिन्ह् एवं अंगवस्त्र देकर किया सम्मानित, विधानसभा उपाध्यक्ष एवं नगर पालिका अध्यक्ष रहे मौजूद।

अल्मोड़ा : जनपद के शहीद सैनिकों के सम्मान यात्रा के तहत पूरे जिले के शहीदों के ऑगन से लायी गयी मिट्टी कलश को यहॉ नन्दादेवी मन्दिर के प्रॉगण में इकटठा किया गया। जिसमें शहीद सैनिकों के परिजन भी उपस्थित हुए। कार्यक्रम में उत्तराखण्ड सरकार के सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान, अध्यक्ष नगरपालिका प्रकाश चन्द्र जोशी द्वारा शहीदों के परिजनों को स्मृति चिन्ह् एवं अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि देश की रक्षा करते हुए प्रदेश के शहीद हुए सैनिकों के सम्मान में राज्य सरकार द्वारा देहरादून में सैन्यधाम बना रही है जिसमें प्रदेश के शहीदों के घर-आंगन से पवित्र मिट्टी एकत्रित कर सैन्यधाम में ले जायी जायेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार शहीद हुए सैनिकों के परिजनों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनायें संचालित की जा रही हैं, साथ ही महिलाओं को सेना में स्थायी कमिशन भी दिया जा रहा। उन्होंने कहा कि सरकार शहीदों के सम्मान में निरंतर कार्य कर रही है तथा देश की रक्षा में शहीद होने वाले सैनिकों के एक परिजन को सरकारी नौकरी दी जा रही है, तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को मिलने वाली पेंशन को चार हजार से बढाकर दस हजार किया गया है इसके साथ ही एनडीएएवं सीडीएस की प्रारिम्भक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले बच्चों को आगे की तैयारी के लिए 50 हजार की धनराशि उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होने देश रक्षा में अपनी प्राणों की आहूति देने वाले वीर सैनिको को श्रृंद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि उनके सघर्ष, त्याग एवं बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता, ऐसे वीर सैनिको को शत-शत नमन है।


इस अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह ने कहा कि जनपद अल्मोड़ा से अनेक अमर शहीदों सैनिको ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूती दी है तथा उनके त्याग एवं सर्वोच्च बलिदान को यह देश हमेशा याद रखेगा। विधानसभा उपाध्यक्ष ने शहीद सैनिकों के माता-पिता को नमन किया, जिन्होंने ऐसे वीर सैनिकों को जन्म दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा देहरादून में पॉचवें धाम के रूप में सैन्यधाम बनाया जा रहा है जिसमें इन शहीद सैनिकों के पराक्रम की गाथाओं को संजोया जायेगा जिससे आने वाली पीढ़ी उनके सर्वोच्च बलिदान को याद कर सके। उन्होंने कहा कि शहीदों का सम्मान करना सभी लोगो का नैतिक कर्तव्य है।
इस अवसर पर कर्नल योगेन्द्र पुरोहित (अ0प्रा0) ने बताया कि प्रथम विश्व युद्व से लेकर आज तक के युद्वों में शहीद सैनिकों के घरों के ऑगन कीे पवित्र मिट्टी एकत्र की जायेगी जिससे सैन्यधाम का निर्माण किया जायेगा।
इस कार्यक्रम में पूर्व विधायक कैलाश शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, पूर्व दर्जा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह पिलख्वाल, भाजपा नगर अध्यक्ष कैलाश गुरूरानी, भाजपा जिला महामंत्री महेश नयाल, जीवन लाल वर्मा, मनोज वर्मा, दीपक उप्रेती, विनीत बिष्ट, किशन बिष्ट, दर्शन रावत, अपरजिलाधिकारी चन्द्र सिंह मर्तोलिया, उप जिलाधिकारी सदर गोपाल सिंह चौहान, आरटीओ गुरमीत सिंह, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अरूण कुमार, बिग्रेडियर के0सी0 जोशी (अ0प्रा0), कर्नल जे0सी0 लोहनी (अ0प्रा0), कमाण्डर एच0एस0 सांगा(अ0प्रा0), कैप्टन दीपक कुमार(अ0प्रा0), सुशील साह, सुधीर जोशी, मोहन सिंह, आनन्द सिंह, जे0एन0 वर्मा, रोशन लाल, पूरन लाल, सिख रजिमेन्ट के सैनिक, एनसीसी कैडट, स्कूली छात्र-छात्राओं सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर देवभूमि मॉ शारदे लोक कला समिति, वीरशिवा इण्टर कालेज, मानस पब्लिक स्कूल व विवेकानन्द इण्टर कालेज की छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये तथा सेना की 13 सिख रजिमेंट के बैण्ड द्वारा देशभक्ति की मधुर धुन बजायी गयी जिससे पूरा माहौल देशभक्ति का हो गया। इस कार्यक्रम का संचालन नवजोत जोशी ने किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल