जीवन को तनाव मुक्त रखने के लिए समय निकालें- कपिल गुप्ता।

मसूरी : सेंट जॉर्ज कॉलेज मसूरी में वर्ष 2024 के लिए ‘कौनफ्लूऐंशियल’ सीरीज़ के नवें वक्तव्य का आयोजन किया गया। जिसमें बतौर मुख्य वक्ता उद्यमी, लेखक व सोल्ह वैलनैस के संस्थापक कपिल गुप्ता रहे। कार्यक्रम के आरंभ में मुख्य अतिथि कपिल गुप्ता को पौधा व स्कूल का स्मृृति-चिह््न भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके बाद स्कूल क्वायर ने एक मधुर प्रार्थना गीत प्रस्तुत किया।

इस मोके पर मुख्य अतिथि कपिल गुप्ता ने अपने संभाषण में कहा कि आज के भागदौड़ भरे जीवन में हमारी जीवन-शैली बदलती जा रही है। जिसके कारण हम शारीरिक अस्वस्थता के साथ ही मानसिक अस्वस्थता के भी शिकार होते जा रहे हैं। आज प्रत्येक व्यक्ति दुख और एकाकीपन को दूर करके खुशी और मानसिक शांति चाहता है। इसलिए हमें अपने खान-पान के साथ ही अपने मानसिक स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। साथ ही अच्छी नींद भी आवश्यक है। उन्होंने सभी को श्वसन-निश्वसन क्रिया द्वारा मानसिक तनाव को शांत करने का उपाय बताया। उन्होंने कहा कि कोविड के बाद और ग्लोबल वार्मिंग के कारण हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ा है और तनाव बढ़ा है। अतः तनावमुक्त रहने के लिए प्रत्येक मनुष्य को अपने लिए समय निकालना चाहिए, अपने समय का विद्वतापूर्ण प्रबंधन करके समय की कमी वाली स्थिति से बाहर निकल सकते हैं। जब भी आप तनाव महसूस करें तो अपने मित्रों व परिवारजनों का सहयोग लें। सेशन न केवल छात्रों के लिए अपितु सभागार में उपस्थित सभी लोगों के लिए काफ़ी प्रेरणादायक व लाभदायक रहा। अंत में उन्होंने विद्यार्थियों के प्रश्नों के संतोषजनक उत्तर दिए।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के छात्र मृृत्युंजय प्रताप सिंह ने कपिल गुप्ता को उनके कीमती समय देने व छात्रों को प्रेरित करने के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य ब्रदर रमेश अमलानाथन, सुपीरियर ब्रदर बाबू वर्गीस, उप-प्रधानाचार्य एवं स्पोर्टस सेक्रेटरी ब्रदर फिलिक्स कुमार, स्कूल की बाल-संरक्षण कमेटी की सदस्या ईशा गुप्ता वैश, प्रीति गोयल, भवनेश नेगी, मार्क गौनसाल्विस, पीडी जायसवाल, जूलियाना डिसूज़ा, स्टॉर्मी हज़ारिका, पल्लवी गोयल, शिक्षकगण व छात्र उपस्थित रहे।

Spread the love
Pradesh News

Recent Posts

मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन करवा चौथ उत्सव पूरे उत्साह के साथ मनाया गया।

मसूरी : मसूरी ट्रेडर्स एंड वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में करवा चौथ उत्सव का आयोजन…

2 hours ago

मसूरी स्कूल स्पोर्टस ऐसासिएशन के मिजान नेगी सचिव व वरूण रावत सह सचिव बने।

मसूरी : मसूरी स्कूल स्पोर्टस एसोएिशन की एक बैठक मसूरी पब्लिक स्कूल में आयोजित की…

4 hours ago

“स्टील सेतु के डिजायन, निर्माण एवं रख रखाव” पर दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ।

देहरादून : उत्तराखंड के विकास में बुनियादी ढांचे का विकास करना एक बड़ी चुनौती है।…

6 hours ago

जिलाधिकारी ने लगाया जनता दरबार, समस्याओं के समाधान के दिए निर्देश।

मसूरी : जिलाधिकारी सबिन बंसल ने पहली बार मसूरी नगर पालिका सभागार में जनता दरबार…

11 hours ago