टिहरी लोकसभा सांसद ने जिला विकास समन्वय की ली बैठक, केद्र सरकार की योजनाओं की ली समीक्षा।

अरविन्द थपलियाल

चिन्यालीसौड़/उत्तरकाशी : गुरुवार को टिहरी सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह ने जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक ली। चिन्यालीसौड़ यूजेवीएनएल निरीक्षण भवन में आयोजित बैठक में सांसद ने केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को विकासात्मक कार्यों में जनप्रतिनिधियों के सहयोग से तेजी लाने के निर्देश दिए। इस दौरान सांसद ने पूर्व में हुई समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों को लेकर भी जानकारी ली। मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार ने पीपीटी के माध्यम से सांसद द्वारा पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देशों के परिपालन के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
सांसद ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना एवं लोक निर्माण विभाग के अंर्तगत निर्माणाधीन मोटर मार्गों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सड़क निर्माण के लिए अधिग्रहित काश्तकारों की भूमि के मुआवजा राशि वितरण में तेजी लायी जाय। साथ ही जो मोटर मार्ग निर्माणाधीन है उन्हें गुणवत्ता के साथ तेजी से पूर्ण किया जाय। उन्होंने कहा कि बरसात के कारण भी अधिकांश सड़कों की स्थिति खराब हुई है उन्हें सुगम आवगमन के लिए शीघ्र दुरुस्त किया जाय। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिले के विकासात्मक कार्यों को समयबद्धता के साथ धरातलीय स्वरूप प्रदान करने एवं जनता को तय समय में सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने औऱ अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए सभी विभाग आपसी तालमेल के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें।

सांसद ने कहा की जनता की अधिकांश शिकायतें एवं समस्याएं सड़क,बिजली,पानी, स्वास्थ्य शिक्षा औऱ नेटवर्क कनेक्टिविटी को लेकर आती है। इसलिए जनता के बीच ही बैठक करने का निर्णय लिया गया। ताकि स्थानीय स्तर पर ही समस्याओं का समाधान किया जा सकें। सांसद द्वारा दिशा की अगली बैठक विकास खंड मोरी में भी कराने का आश्वसन समिति को दिया। सांसद ने कहा कि पीएमजीएसवाई की सड़क जिन्हें लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित की जानी है। उन सभी सड़कों के निर्माण कार्य पूर्ण कराया जाय। इस दौरान गंगोत्री विधायक ने ब्याणा से स्याबा मोटर मार्ग के दूसरे चरण का कार्य पूर्ण करने एवं नाल्ड, गंगोरी से संगमचट्टी मोटर मार्ग एवं पाहि द्वारी की सड़क की खराब स्थिति के बारे में सांसद को अवगत कराया। जिसमें एससी लोक निर्माण विभाग द्वारा बताया कि पीएमजीएसवाई से 9 सेतु ओर 7 मोटर मार्ग लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित की जानी तथा सुधारीकरण का कार्य किया जाना है,जिसका स्टीमेट तैयार कर लिया गया है। सांसद ने गंगोरी- संगम चट्टी सड़क मार्ग को लेकर पीएमजीएसवाई से नाराजगी व्यक्त करते हुए अगले तीन माह के भीतर सड़क मार्ग सुधारीकरण के लिए समय निर्धारित किया। साथ ही समस्त सड़क निर्माण कार्यों को समयबद्धता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। ईई द्वारा बताया गया कि द्वारी पाहि सड़क मार्ग के किमी 6 तक डामरीकरण किया गया। शेष 8 किमी. मौसम अनुकूल होने पर डामरीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। ब्लाक प्रमुख मोरी द्वारा मोरी प्रखंड में विभाग की कितनी सड़क स्वीकृत हुई है जानकारी चाही गई। ब्लाक प्रमुख द्वारा नैटवाड़,सेवा,सिरगा, हड़वाड़ी एवं जखोल से लिवाड़ी सड़क मार्ग व तालुका ओसला सड़क मार्ग, शांकरी से तालुका सड़क मार्ग को शीघ्र पूर्ण करने की मांग की गई। मोरी से जखोल सड़क मार्ग सुधारीकरण करने की भी मांग की गई। ईई द्वारा बताया गया कि जखोल-लिवाड़ी सड़क मार्ग के किमी 4 से 7 की रिवाइज डीपीआर शासन को भेजी गई है। स्वीकृत होते हुए समरेखण का कार्य प्रारम्भ कर दिया जाएगा। यमुनोत्री विधायक ने बालसी से ठाण्ड सड़क मार्ग का बीच का हिस्से में करीब 6 किमी का डामरीकरण नहीं किया गया। डामरीकरण कराने की मांग की गई। ब्लाक प्रमुख डुंडा द्वारा मालना पटारा एवं कोट बागी- सूली डांग सड़क मार्ग की स्थिति के बारे में जानकारी ली गई। ईई द्वारा माह दिसम्बर तक दोनों सड़क निर्माण का कार्य पूर्ण करने का भरोसा दिया। नगर पालिका अध्यक्ष रमेश सेमवाल ने कोटबंगला से बगियाल गांव सड़क मार्ग की स्थिति के बारे में जानकारी मांगी। ईई द्वारा 10 करोड़ का प्रतिकर स्वीकृति हेतु शासन को भेजे जाने की बात कही। गंगोत्री विधायक ने कहा कि पीएमजीएसवाई द्वारा सड़क निर्माण के दौरान कई ग्रामीणों की सिंचाई नहर को क्षतिग्रस्त किया है, सिंचाई नहरों की मरम्मत कार्य कराने की बात कही। ईई पीएमजीएसवाई द्वारा बताया गया कि जिले में क्षतिग्रस्त सिंचाई मरम्मत कार्य एवं प्रतिकर के लिए 41 करोड़ से अधिक की धनराशि स्वीकृत हुई है। सिंचाई विभाग को 6 क्षतिग्रस्त नहरों की मरम्मत कार्य के लिये 88 लाख रुपए की धनराशि शीघ्र हस्तांतरित की जा रही है। अध्यक्ष जिला पंचायत ने पोरा-रामा सड़क मार्ग की स्थिति के बारे में जानकारी ली गई। साथ ही उन्होंने हातड़,शाखाँल आदि दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में बीएसएनल टॉवर लगाने की भी मांग की। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी नही होने के कारण ग्रामीणों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए नेटवर्क विहीन क्षेत्रों में टावर शीघ्र लगाएं जाय।
सांसद ने समाज कल्याण विभाग,पूर्ति विभाग एवं प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण आदि केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा की। इसके अलावा जल जीवन मिशन में छुटे हुए तोक को जल जीवन मिशन के फेज दो में कवर करने के निर्देश दिए है। दिन दयाल ज्योति योजना के तहत ब्लाक प्रमुख मोरी द्वारा तालुका से शांकरी में अधूरी बिजली लाइन को पूर्ण कराने की मांग की। नैटवाड़ में 33 केवी सब स्टेशन चालू कराने की मांग की गई। विधायक गंगोत्री ने छुटे हुए मजरे, तोक के विद्युतीकरण करने की मांग की गई। सांसद ने कृषि एवं उद्यान विभाग को फसल बीमा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के साथ ही किसान और बागवानों को सरकार की योजनाओं से आच्छादित करने के निर्देश दिए। समिति के सदस्यों द्वारा हर ब्लाक में केंद्रीय विद्यालय खोले जाने की प्रगति की भी जानकारी ली गई। मुख्य शिक्षा अधिकारी द्वारा गया कि प्रस्ताव शासन को भेजा गया।

सचिव जिला विकास समन्वय निगरानी समिति/जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने समस्त विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सांसद द्वारा दिए गए निर्देशों का परिपालन करते हुए कार्यों में तेजी लाना सुनिश्चित करें।

बैठक अध्यक्ष जिला पंचायत दीपक बिजल्वाण, गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान, यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल, जिलाध्यक्ष भाजपा रमेश सेमवाल, ब्लाक प्रमुख चिन्यालीसौड़, डुंडा शैलेंद्र कोहली, भटवाड़ी विनीता रावत, मोरी बचन पंवार, नगर पालिका अध्यक्ष बड़ाहाट रमेश सेमवाल, किरण पंवार, सीडीओ गौरव कुमार, डीडीओ केके पंत, सीएचओ डॉ रजनीश सिंह, डीएसओ संतोष भट्ट सहित समिति के पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *