जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की तिमाही बैठक में विभाग को दिये जरूरी निर्देश, बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत सहित प्रतिनिधि रहे मौजूद।

अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने जिला स्वास्थ्य समिति की तिमाही बैठक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग को जरूरी दिशा निर्देश दिए। एनआईसी कक्ष में बैठक लेते हुए जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग की महत्वाकांक्षी योजना खुशियों की सवारी,प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना,ग्रामीण क्षेत्रों से गर्भवती महिला को लाने हेतु डोली पालकी जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं जिससे लाभार्थी सीधे लाभान्वित हो रहा है उनका व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराना सुनिश्चित करें। साथ ही दूर दराज के ग्रामीण इलाकों में आमजन को योजनाओं की स्पष्ट जानकारी प्रदान करने हेतु पंपलेट,वाल पेंटिंग आदि के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाय। साथ ही योजनाओं से कैसे लाभान्वित होना है उनकी ग्राम सभाओं की खुली बैठक में जानकारी साझा की जाय। खुशियों की सवारी की चर्चा के दौरान बताया गया कि खुशियों की सवारी वाहन से जच्चा-बच्चा को उनके घर तक निःशुल्क छोड़ा जाता है। साथ ही ग्रामीण इलाके जो सड़क कनेक्टिविटी से नही जुड़े है वहां से गर्भवती महिलाओं को डोली, पालकी के माध्यम से सुरक्षित प्रसव के लिए प्रसव केंद्र और अस्पताल तक पहुंचाने के लिए दो हजार रुपए विभाग द्वारा गर्भवती महिला को दिए जाते है। जिलाधिकारी ने कहा कि दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्र में गर्भवती महिलाओं का चिन्हीकरण कर लिया जाय। साथ ही सुरक्षित प्रसव के लिए गर्भवती महिलाओं को एक सप्ताह पहले अस्पताल और प्रसव केंद्र में भर्ती किया जाय। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि जिन योजनाओं से लाभार्थी सीधे लाभान्वित हो रहे ऐसे लाभार्थियों से फीड बैक भी लिया जाय। ग्रामीण क्षेत्र में आशा कार्यकत्रियों द्वारा गांव में नवजात शिशुओं, गर्भवती महिलाओं के घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण औऱ देखभाल के लिए जाती है उसकी सूचना भी ग्राम सभा की खुली बैठक में दी जाय।जिलाधिकारी ने गंगोत्री धाम के मुख्य पड़ाव हर्षिल में अस्पताल निमार्ण होने तथा जनपद के समस्त तहसील क्षेत्रांन्तर्गत सीएचसी चिकित्सा केंद्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तारीकरण को लेकर भी मुख्य चिकित्साधिकारी को जरुरी दिशा-निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की 15वें वित्त एवं अन्य योजनाओं की भी गहनता से समीक्षा की।

बैठक में समिति के सदस्य अध्यक्ष जिला पंचायत दीपक बिजल्वाण,जिलाध्यक्ष प्रधान संगठन प्रताप सिंह रावत, मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,सीएमओ डॉ केएस चौहान,सीएमएस बीएस रावत सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *