क्रिसमस का पर्व परंपरा के साथ धूमधाम से मनाया गया।

मसूरी : क्रिसमस का पर्व ईसाई समुदाय ने पूरे उल्लास व उत्साह के साथ मनाया। इस मौके पर गिरिजाघरों में विशेष प्रार्थना सभाओं का आयोेजन किया गया वहीं मैथोडिस्ट चर्च कुलड़ी में क्रिसमस पर गीत संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए गये।
क्रिसमस का पर्व ईसाई समुदाय ने पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस मौके पर घरों में साफ सफाई कर घरों में सजावट की गई व बिजली की लड़ियों से घरों व चर्चाें को सजाया गया। वहीं इस पर्व पर घरों में विशेष पकवान बनाने के साथ ही प्लम केक काटा गया व प्रभु यीशु की प्रार्थना की गई। कुलड़ी मालरोड स्थित मैथोडिस्ट चर्च में क्रिसमस पर्व पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया व गीत संगीत व भजन आदि के कार्यक्रम किए गये। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि आईटीएम की उप निदेशक अनीता महेंद्रू ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे क्रिसमस पर्व पर आने का मौका मिला व स्थानीय लोगों व पर्यटकों के साथ पर्व मनाने का अवसर मिला। क्रिसमस का मैसेज बडा महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि जीजस क्राइस्ट का मैसेज प्यार का संदेश फैलाने का था आज विश्व में इजराइल फिलीस्तीन वार, यूक्रेन वार चल रही है जो ठीक नहीं है प्यार का संदेश पूरे समाज व विश्व में फैलायें ताकि लोगों के दिलों मे प्यार हो नफरत न हो। इस मौके पर शिफाली साइमन ने कहा कि चर्च में प्रार्थना कई दिन पूर्व हो गई व घर घर जाकर इसे मनाया व चर्च में कार्यक्रम हुआ जिसमें बच्चों व बडो ने गीत गाये व कहा कि प्रभु यीशु ने प्यार का संदेश दिया। इस मौके पर चर्च के पादरी विवेक साइमन ने कहा कि क्रिसमस प्रभु यीशु के जन्म का पर्व है जो मानव चोले में संसार में आये व मानव जाति के भलाई के लिए क्रूज पर चढे। उन्होंने कहा कि यह पर्व प्यार का पर्व है सबको एकता के सूत्र में बंध कर एक दूसरे से प्यार करें नफरत नही करें, एक गिरे तो दूसरा उठाये दूसरा गिरे तो तीसरा उठाये, सभी अन्य धर्मों का सम्मान करें एक साथ मिल कर देश को बढायें। प्रभु यीशु प्यार सिखाने आये धर्म बनाने नहीं आये। नफरतों के बीज न बोयें बल्कि प्यार के बीज बोयें ताकि आने वाली पीढी उनके बताये मार्ग पर चलें व विश्व में शांति हो।

इस मौके पर रवि मणि, राजेंद्र यूहन्ना, हैरिस मैसी, प्रेमसिंह, विजय मैसी, अलका सिंह, रेखा सिंह, नीरज सिंह, रश्मि नीरज सिंह, सुनील मणि, राजेश जॉन, रोजी प्रसाद, रोहित प्रसाद, पुष्पा मैसी सहित ईसाई समुदाय के लोग मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल