बदलने वाला है पहाड़ों का मौसम, चटख धूप से मिलेगी राहत; मई में भी ओलावृष्टि के आसार

उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच पहाड़ से मैदान तक चटख धूप खिल रही है। पारा चढ़ने के साथ गर्मी चरम पर पहुंच गई है। खासकर मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम पारा तीन से चार डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया है, जिससे जनजीवन प्रभावित है। मैदानी क्षेत्रों में गर्म हवा के थपेड़े सेहत बिगाड़ रहे हैं, वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में जंगल की आग तेजी से फैल रही है। मौसम विभाग के अनुसार, आज भी प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। अधिकतम तापमान में भी लगभग एक डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में लू चलने की चेतावनी जारी की गई है। इसके बाद मंगलवार से प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम करवट बदल सकता है। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें और निचले क्षेत्रों में ओलावृष्टि और झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं।

सुबह से ही खिली रही चटख धूप
रविवार को देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही चटख धूप खिली रही। दोपहर में पारा चरम पर पहुंच गया और तपिश ने बेहाल किया। शाम को भी गर्म हवा के थपेड़े पसीने छुड़ाते रहे। दून में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के करीब बना हुआ है, जो कि सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है। इसके साथ ही न्यूनतम तापमान में भी लगातार वृद्धि हो रही है। पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह-शाम मौसम सुहावना है, लेकिन दिन में चिलचिलाती धूप चुभ रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज देहरादून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम शुष्क रह सकता है। हालांकि, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के मंगलवार को हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय होने के आसार हैं। जिससे प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल सकता है।

 

 

Spread the love
admin

Recent Posts

भीमताल स्थित उद्यान विभाग के आउटलेट पर कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत का छापा, कई प्रकार की मिली खामियां, तत्काल आउटलेट को सील करने के दिए निर्देश।

भीमताल : कुमाऊं आयुक्त एवं सचिव मुख्यमंत्री दीपक रावत ने गुरुवार देर शाम राजकीय प्रजनन उद्यान…

7 hours ago

बालक-बालिकाओं को संरक्षण देता है पॉक्सो एक्ट – विधानसभा अध्यक्ष।

पौड़ी गढ़वाल/कोटद्वार : विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खण्डूडी भूषण ने कोटद्वार विधानसभा के बाल भारती सीनियर…

9 hours ago

कोई भी फरियादी शिविर से न जाए निराश – DM सविन बंसल।

देहरादून : जिलाधिकारी सविन बंसल की अध्यक्षता तथा स्थानीय विधायक रायपुर उमेश शर्मा काऊ एवं…

9 hours ago