पूरा जोशीमठ ज्योतिर्मठ है और वहाँ का हर निवासी मठ का सदस्य – शंकराचार्य जी महाराज।

रिपोर्ट – विनय उनियाल

चमोली : जोशीमठ शब्द ज्योतिर्मठ का ही अपभ्रंश है। इसलिए जोशीमठ कहें चाहे ज्योतिर्मठ दोनों का तात्पर्य एक ही है। इस दृष्टि से देखें तो आदि शंकराचार्य भगवत्पाद प्रतिष्ठापित ज्योतिर्मठ का परिसर पूरा जोशीमठ ही है और यहाँ का हर निवासी ज्योतिर्मठ का सम्मानित सदस्य। इसलिए जोशीमठ के हर एक निवासी के लिए हमारे मन में अपनत्व की भावना है और इसीलिए उनके हर सुख और दुःख में परिवारजन की ही तरह हम उनके साथ खड़े हैं।

हर विपत्ति समय पर टल जाती है अतः धैर्य धारण करें

कितनी ही बड़ी विपत्ति क्यों न हो समय अनुसार उसे टलना ही पड़ता है। अतः विपत्ति के समय धैर्य धारण करने का उपदेश हमारे पूर्वजों ने हमें प्रदान किया है। विपदि धैर्यम् विपत्ति के समय धैर्य धारण करते हुए उसके निवारण का प्रयत्न करना चाहिए। घबड़ाने से तो विपत्ति और अधिक प्रभावी हो जाती है। इसलिए समस्त जोशीमठवासी भाई-बहनों से हमारी अपील है कि वे धैर्यपूर्वक बिना किसी का घबड़ाहट के इस आसन्न विपत्ति का सामना करें। इसके लिए हम हर वह उपाय अपनाएंगे जिससे विपत्ति कटती हो।

नरसिंह पुराण पारायण और रूद्र-चण्डी महायज्ञ से हम करेंगे देवाराधन

भगवान् शंकराचार्य जी ने कहा है कि आपदा-विपदा के समय उसके निवारण के लिए भौतिक उपायों के साथ-साथ देवाराधन करना श्रेयस्कर होता है। ज्योतिर्मठ के इतिहास में भी यह दर्ज है कि जब त्रिमुण्ड्या वीर ने जोशीमठ की जनता को सताया तब यहाँ के निवासियों ने देवी राजराजेश्वरी पराम्बा की उपासना की और उनकी कृपा से सबकी रक्षा हुई। भगवान् नरसिंह ने परम अत्याचारी, परम समर्थ हिरण्यकशिपु से बालक भक्त प्रह्लाद की रक्षा की। भगवत्कृपा से यहाँ के नृसिंह मन्दिर परिसर ज्योतिर्मठ मठांगण में दोनों विराजमान हैं। अतः हम मिलकर दोनों की आराधना करेंगे। भगवान् नरसिंह की प्रीति के लिए नरसिंह पुराण का पारायण और श्रीदेवी की प्रीति के लिए संपुटित सहस्त्र चण्डी महायज्ञ किया जाएगा। भगवान् श्रीरूद्र की प्रीति के लिए साथ ही साथ रूद्र महायज्ञ सम्पन्न होगा। हमें विश्वास है कि भगवत्कृपा से जोशीमठ की रक्षा होगी और ना तो जोशीमठ विस्थापित होगा और न ही विनष्ट।

अब समय कि हम जोशीमठ और तथाकथित विकास में से एक को चुन लें

जैसा कठिन समय हम सबके सामने आया है उसमें अब हमें यह निश्चय कर लेना होगा कि हम जोशीमठ को बनाए-बचाए रखना चाहते हैं या फिर उसकी कीमत पर टनल और बाईपास चाहते हैं। यह निर्णय इसलिए कर लेना होगा क्योंकि जो संकेत मिले हैं उससे यह तय हो गया है कि दोनों का सामञ्जस्य नहीं बन सकेगा।

ब्रह्मलीन शंकराचार्य जी ने 12 वर्ष पूर्व ही चेताया था

ब्रह्मलीन ज्योतिष्पीठाधीश्वर (एवं द्वारका शारदापीठाधीश्वर) जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती जी महाराज ने ईस्वी सन् 2008 में ही गंगा सेवा अभियानम् के माध्यम से अपनी राय देश के सामने रख दी थी जिसमें उन्होंने बड़ी विद्युत परियोजनाओं और हर उस बड़े प्रोजेक्ट को पहाड़ों के लिए विनाशक बताया था जो पहाड़ों को हिला रहे थे। उन्होंने 2010 ईस्वी में अपने एबीपी न्यूज़ के कार्यक्रम में एनटीपीसी के तपोवन विष्णुगाड प्रोजेक्ट के सन्दर्भ में स्पष्ट रूप से कहा था कि ऐसा न हो कि इस प्रोजेक्ट के प्रभाव से जोशीमठ सदा-सदा के लिए नष्ट हो जाए। आज उनकी आशंका शत-प्रतिशत सच साबित हो रही है। अतः हमें स्पष्टता के साथ जोशीमठ की रक्षा के लिए ऐसे प्रोजेक्ट को रोकना ही होगा।

घबराएँ नहीं, सरकार समाज राजनैतिक लोग और ज्योतिर्मठ सब जोशीमठ के साथ

हम इस अवसर पर जोशीमठ और उसके आस-पास के गांव में निवास करने वाले अपने प्रिय भाई-बहनों से अनुरोध/अपील करना चाहेंगे कि वे घबराए नहीं। सरकार, समाज के विशिष्ट जन, सभी राजनीतिक दलों के लोग और ज्योतिर्मठ सब आपके साथ हैं और आपके हित का चिन्तन और तदनुसार कार्य कर रहे हैं। आपदा के इस अवसर पर हम सबने अपने सभी मतभेदों को किनारे रखा हुआ है और मिलकर कार्य कर रहे हैं। उपर्युक्त सभी से निवेदन/अपील करते हैं कि इस समय सब एकजुट हों और जोशीमठ की रक्षा करें।

उच्चतम न्यायालय से हमें है आशा

हमने उच्चतम न्यायालय में आप सभी की ओर से विशेषकर जोशीमठ बचाओ संघर्ष समिति की भावनाओं के अनुरूप मामला दाखिल किया है। हमें आशा है कि माननीय न्यायालय समुचित निर्देश पारित करेगा।

ज्योतिर्मठ हर सम्भव सहयोग को है तत्पर

जो भी चाहे हमसे सहयोग के लिए सम्पर्क कर सकता है। 741 741 741 4 इस नम्बर पर व्हाट्सएप करके आप अपनी समस्या बताएं। हम यथासम्भव सहयोग के लिए तत्पर हैं।

पीडित परिवार जनों से मिले शंकराचार्य उनके घर की स्थिति देख भावुक हुए

ज्योतिर्मठ में आई आपदा को देखते हुए अपने समस्त कार्यक्रमों को छोड़कर विगत 7 जनवरी को आनन-फानन में ज्योतिर्मठ पहुँच कर अगले दिन 8 जनवरी को प्रातः काल से ही आई पीड़ित जनता के दुख दर्द को देखा और सबसे पहले सुनील स्थित दुर्गा सकलानी जी सहित तीनों परिवार के घर पर जाकर उनके दोनो बच्चियों से मिले, मनोहर बाग में मदन कपरवाण, चन्द्रवल्लभ पाण्डेय, कुन्ती देवी , रोहित परमार, कलावती राणा, शान्ति चौहान और ज्योतिरीश्वर महादेव मंदिर परिसर में आए दरार को देखा ।

में माउण्ट व्यू और मलारी इन होटल के नीचे स्थित रजनी देवी, दिगम्बर बिष्ट आदि 6 परिवारों के लोगों से मिले । सिंघदार के मदन शाह के घर, पंचवटी के परिसर में भुवनचन्द्र उनियाल का परिसर देखा, जेपी परिसर के पास बह रहे जल का सेम्पल लिया महाराज जी ने , गांधीनगर के बाद रविग्राम के नीलम भुजवाण की पीडा को देखकर यथा सम्भव मदद की बात कही पूज्यपाद शंकराचार्य जी महाराज ने । साथ रहे सभासद – सर्वश्री समीर डिमरी, नितिन व्यास, प्रदीप भट्ट, कल्पेश्वरी देवी आदि।

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने लिया आशीर्वाद

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट, कैबिनेट मंत्री डॉ. धनसिंह रावत सहित भाजपा के पदाधिकारियों ने ज्योतिर्मठ पहुँच कर पूज्यपाद शंकराचार्य जी महाराज से इस विपत्ति के समय उचित मार्गदर्शन प्राप्त किया ।

कांग्रेस नेता पूर्व विधायक गणेश गोदियाल ने शंकराचार्य जी महाराज का आशीर्वाद लिया और कहा जोशीमठ में आए इस विपत्ति की घडी में हम सब जनता की सेवा के लिए तत्पर हैं।

इस अवसर पर सर्वश्री मुकुन्दानन्द ब्रह्मचारी, विष्णुप्रियानन्द ब्रह्मचारी, भुवनचन्द्र उनियाल, रामदयाल मैदुली , कुशलानन्द बहुगुणा, शिवानन्द उनियाल आदि उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *